सर्दी-खांसी को जल्द ठीक करता है काली मिर्च का सेवन, जानिए इसके लाभ

0

श्रीडूंगरगढ़ 28 दिसम्बर 2020। क्रिसमस के बाद सर्दियां अपने चरम पर है। देशभर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड का कहर जारी है। ऐसे में बच्चे हो या बड़े हर किसी को सर्दी खांसी की शिकायत रहती है। हल्की से सर्दी खांसी सही समय पर इलाज ना मिले पर गंभीर समस्या बन जाती है।
लेकिन इस सर्दी खांसी का इलाज किसी डॉक्टर के पास नहीं बल्कि आपकी रसोई में है। जी हां हम बात कर रहे है काली मिर्च की। जिसका सभी घरों में मसालों के तौर में इस्तेमाल किया जाता है। तभी तो काली मिर्च को मसालों का राजा भी कहा जाता है।
लेकिन प्राचीन आयुर्वेदिक चिकित्सा में काली मिर्च का उपयोग किया जाता रहा है। वियतनाम को काली मिर्च का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक माना जाता है। काली मिर्च सर्दी-जुकाम को जल्दी ठीक करने में भी बेहद कारगर है।
आपको जानकर शायद हैरानी हो लेकिन काली मिर्च हमें कैंसर से बचाती है। इसमें मौजूद पिपेरिन कैंसर की रोकथाम करते है। ये हल्दी के साथ मिलाकर दोगुना गुणकारी हो जाता है। काली मिर्च में विटामिन ए और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं। जो शरीर को कैंसर और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।                                                    सर्दी और खांसी से बचाव
काली मिर्च में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। यह सर्दी और खांसी को ठीक करने में मदद करते हैं। इसका लाभ प्राप्त करने के लिये एक शहद का चम्मच लें और उसमें पिसी हुई काली मिर्च मिलाएं। यह सीने में जमाव को कम करने में भी मदद करता है।
आप इसे गर्म पानी में मिलाकर भाप ले सकते हैं। काली मिर्च एक अच्छे एंटीबायोटिक के रूप में भी कार्य करती है। काली मिर्च खांसी और सर्दी-जुकाम के उपचार में बेहद मददगार है।
काली मिर्च अच्छे पाचन में भी काफी मदद करती है। इसे कच्चा खाने से पाचन में सुधार होता है। लाभ प्राप्त करने के लिये अपने भोजन में काली मिर्च का एक चुटकी जोड़ना ना भूलें।
डैड्रफ से बचाव
काली मिर्च सर्दी में होने वाली डैंड्रफ से भी बचाती है। थोड़ी दही के साथ कुछ पिसी हुई काली मिर्च मिक्स करेँ। और अपने स्कैल्प में लगाएं। इसे कम से कम 30 मिनट के लिए सूखने दें। बालों पर काली मिर्च लगाने के बाद अगले 24 घंटों के लिए शैम्पू का उपयोग न करें क्योंकि इससे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here