अगर सफर में आती है उल्टी, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगा फायदा

0

समाचार-गढ़ 1 जनवरी 2021। नए साल पर कुछ लोगों ने ट्रिप पर जाने की तैयारी कर ली है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हें सफर के नाम से ही हिचकिचाहट होने लगती है। क्योंकि इन लोगों को घुमने जाना पसंद है लेकिन सफर करना नहीं।
अपने ध्यान दिया होगा कि कुछ लोगों को बस, ट्रेन, कार में सफर के दौरान सिर दर्द और उल्टियां होती है। बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें सफर का नाम सुनते ही चक्कर आने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि ये परेशानी मनोवैज्ञानिक और थोड़ी बहुत शारीरिक वजह से होती है।
उल्टी से बचने के लिए आप सिर्फ दवाइयों पर ही निर्भर रहते हैं, लेकिन इसके बावजूद आपका सफर सिर दर्द भरा होता है। लेकिन आपकी इस परेशानी का तोड़ हमारे पास है, आप कुछ घरेलू उपाय को आजमाएंगे तो अपने सफर का आनंद उठा पाएंगे।
पुदीना
आप सफर करते वक्त अपने साथ पुदीने का रस रखें और इसे किसी कपड़े में डालकर बीच-बीच में इसकी खूशबू लेते रहें ऐसे में उल्टियों में काफी राहत मिलती है। इसके अलावा आप जब भी चेय का सेवन करें तो इसका रस डालें सफर काटना आसान हो जाएगा।
अदरक
अदरक से भी आपका सफर आसान हो सकता है। सफर के दौरान अदरक की ही चाय पीएं, या इसके अलावा अदरक से बनी हुई कैंडी का सहारा लें।
मन भटकाएं
सफर के दौरान सफर की जगह बाकी चीजों पर ध्यान लगाए। आप अपना ध्यान दूसरी जगह लगाने के लिए अपने साथ अपनी फेवरेट चीजें रखें, जैसे गेम्स या कुछ बुक्स। ऐसे में आपका ध्यान आपकी परेशानियों से हट जाता है।
हवा का आनंद
कुछ लोगों को गाड़ियों में चलने वाली एसी की वजह से ये परेशानियां होती है। आप अपनी जिस सीट पर बैठे हैं वहां की खिड़की को खोलकर ही रखें। बंद करके बैठेंगे तो घुटन की वजह से आपका ज्यादा सिर दर्द होगा और उल्टियां होंगी। दरअसल, हवा लेने से आपको इस तरह की दिक्कतें नहीं होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here