राज्य स्तरीय साहित्यकार समारोह 7 मार्च को। समय, साहित्य और समाज विषय पर होगी चर्चा । सृजन पुरस्कार और शब्द साधक सम्मान किए जायेंगे अर्पित

0
समाचार-गढ़ बीकानेर। राज्य स्तरीय साहित्यकार समारोह रविवार, 7 मार्च को श्रीडॅूंगरगढ़ के संस्कृति सभागार में प्रातः 10.30 बजे से प्रारम्भ होगा। आयोजक संस्था राष्ट्रभाषा हिन्दी प्रचार समिति  के अध्यक्ष  श्याम महर्षि ने बताया कि इस समारोह में राज्य-भर से भाषा, साहित्य और संस्कृति के विद्वान भाग लेंगे और ‘समय, साहित्य और समाज’  विषय पर चिंतन करेंगे। जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर के कुलपति प्रो. पी.सी. त्रिवेदी के मुख्य आतिथ्य और भाईचारा फाउण्डेशन के अध्यक्ष वेद व्यास की अध्यक्षता में होने वाले इस समारोह का उद्घाटन वर्द्धंमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के कुलपति प्रो. आर.एल. गोदारा करेंगे। हिन्दी-राजस्थानी के प्रख्यात साहित्यकार मनोहरसिंह राठौड़ समारोह के विशिष्ट अतिथि होंगे। संस्था के उपाध्यक्ष बजरंग शर्मा ने बताया कि  स्वागताध्यक्ष समाजसेवी जुगल किशोर तावणिया  के सान्निध्य में होने वाले समारोह में संस्था की सर्वोच्च मानद उपाधि श्री मल्लाराम माली स्मृति साहित्यश्री  भाषा, साहित्य, संस्कृति के उद्भट विद्वान श्री रमेश जोशी को अर्पित की जाएगी।  श्री नंदलाल महर्षि स्मृति हिन्दी साहित्य सृजन पुरस्कार जयपुर के लोकप्रिय कवि  कैलाश मनहर को और  पं. मुखराम सिखवाल स्मृति राजस्थानी साहित्य सृजन पुरस्कार बीकानेर के प्रसिद्ध व्यंग्यकार शंकरसिंह राजपुरोहित को अर्पित किए जायेंगे ।
संस्था के मंत्री और समारोह संयोजक रवि पुरोहित ने बताया कि यह वर्ष संस्था का हीरक जयंती वर्ष होने के कारण इस समारोह में भाषा, साहित्य, संस्कृति और सामाजिक सरोकारों के क्षेत्र में उल्लेखनीय अवदान के लिए समारोह में हिन्दी साहित्य संसद, चूरू, डॉ. रामकुमार घोटड़, राजगढ, नदीम अहमद नदीम, बीकानेर, रेणु वर्मा, जोधपुर, गिरधरदान रतनू, दासौड़ी, इन्द्रजीत कौशिक, बीकानेर, डॉ. संतोष विश्नोई, श्रीडॅूंगरगढ और मोहम्मद रफीक पठान, बीकानेर को ‘शब्द-साधक’ सम्मान से समादृत किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here