इस ट्रिक से महज दो मिनट में आ जाएगी गहरी नींद, सैनिक भी अपनाते हैं ये फॉर्मूला

0

समाचार-गढ़ । देशभर में हर साल मार्च महीने के तीसरे शुक्रवार को वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद है कि लोगों को सेहत और नींद को लेकर जागरूक किया जाए।
क्योंकि कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको सोते ही नींद आ जाती है, जबकि कुछ लोगों को जल्दी नींद नहीं आती। अगर किसी को जल्दी नींद नहीं आती तो उसके लिए आज हम लेकर आए हैं मिलिट्री ट्रिक जो शायद आपके काम आ सकती है।
आमतौर पर जल्दी नींद के लिए सेनाओं में एक खास सीक्रेट का इस्तेमाल होता है। जिससे जल्द ही नींद आ जाती है। यह ट्रिक US आर्मी इस्तेमाल करती है। अकसर सैनिक युद्ध के दौरान सोते हैं तो वह इस ट्रिक का इस्तेमाल करते हैं।
वहीं आपको बता दें कि ‘रिलैक्स ऐंड विन: चैंपियन परफॉर्मेंस’ नाम की किताब में इस सीक्रेट के बारे में बताया गया है। वैसे तो ये किताब वैसे तो 1981 में ही प्रकाशित हो चुकी है, लेकिन http://Joe.co.uk वेबसाइट पर छपने के बाद पूरी दुनिया में ये ट्रिक फेमस हुई है।
कहा जाता है कि आर्मी चीफ ने यह तकनीक इसलिए बनाई थी ताकि थकान की वजह से सैनिकों से गलतियां ना होने पाएं। सैनिक पर्याप्त नींद ले सकें, इसके लिए इस ट्रिक का इस्तेमाल किया जाने लगा।
जानिए क्या है ट्रिक-
इसके लिए अपने चेहरे की सभी मसल्स को रिलैक्स करें, जीभ, जबड़ा, आंखों के आस-पास की मांसपेशियां का तनाव दूर करें। अपने कंधों को जितना नीचे ले जा सकते हैं, ले जाएं। अपर और लोअर आर्म को भी नीचे ले जाएं। सांस बाहर छोड़ें, सीने और पैरों को रिलैक्स करें।
इसके बाद 10 सेकेंड में अपने दिमाग से सभी चीजें निकालने की कोशिश करें। इन 2 तस्वीरों में से एक के बारे में सोचें- एक ये कि आप किसी शांत झील के किनारे लेटे हुए हैं और ऊपर बिल्कुल नीला आसमान है, बिल्कुल साफ और दूसरी तस्वीर कि आप एक अंधेरे कमरे में वेलवेट झूले में लेटे हुए हैं।
10 सेकेंड तक बार-बार ये दोहराते रहें- सोचो मत, सोचो मत, सोचो मत। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 6 सप्ताह तक अभ्यास करने के बाद करीब 96 फीसदी लोगों के लिए यह ट्रिक कारगर साबित हुई। केवल आर्मी ही नहीं बल्कि अन्य लोग जो नींद की बीमारी से परेशान थे उन्हें भी इससे निजात मिली है।
नींद ना आने की आने की वजह से टाइप-2 डायबिटीज हार्ट डिजीज और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता प्रभावित होने लगती है। नींद ना आने की समस्या से परेशान लोगों के लिए यह ट्रिक काफी राहत भरी हो सकती है।
स्लीप एक्सपर्ट डॉक्टर नील स्टैनले के अनुसार अगर यह ट्रिक काम नहीं करती है तो एक मंत्र यह जान लें कि अगर आपको नींद लेनी है तो दिमाग को पूरी तरह खाली करना पड़ेगा। वहीं जल्दी नींद के लिए आपको 3 चीजें करने की जरूरत है- बेडरूम और बिस्तर आरामदायक हो, बॉडी रिलैक्स हो और दिमाग शांत हो। अगर आपके दिमाग के कुछ चल रहा है तो आप किसी भी सूरत में सो नहीं सकते हैं।
दिमाग की रफ्तार को कम करने के लिए आप कुछ भी करेंगे तो उससे नींद आने में मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here