गाजर खाने के क्या क्या है फायदे , पढ़े

0

गाजर एक ऐसी सब्जी है, जिसमें पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं है। इसका उपयोग सब्जी के साथ, सलाद, जूस, अचार, केक, हलवा आदि बनाने में किया जाता है। गाजर विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटेशियम व आयरन जैसे कई जरूरी पोषक तत्वों से समृद्ध होती है अगर आप भी यह सोचते हैं कि गाजर खाने से क्या लाभ होता है, तो हम आपको बता दें कि गाजर खाने से न सिर्फ शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं, बल्कि कई शारीरिक बीमारियों से भी बचाव हो सकता है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में जानिए गाजर खाने के फायदे क्या होते हैं। साथ ही इस लेख में गाजर खाने के नुकसान और अन्य जरूरी जानकारी भी साझा की गई है। आइए, जानते हैं गाजर के फायदे और नुकसान से जुड़ी जरूरी बातें।

शरीर के लिए गाजर के लाभ कई तरीके से देखे जा सकते हैं। नीचे हम सेहत के लिए गाजर खाने के फायदे बता रहे हैं। यहां इस बात का ध्यान रखें कि गाजर किसी भी समस्या का डॉक्टरी उपचार नहीं है, बल्कि यह समस्या से बचाव व उनके लक्षणों को कुछ हद तक कम करने में मददगार हो सकती है।

1. आंखों के लिए गाजर के फायदे
बीटा-कैरोटीन एक ऑर्गेनिक पिगमेंट होता है, जो गाजर में समृद्ध मात्रा में पाया जाता है। उम्र के कारण होने वाली आंखों की समस्या से आराम दिलवाने में बीटा-कैरोटीन लाभदायक हो सकता है। वहीं, यह भी बताया जाता है कि अन्य खनिज जैसे विटामिन-सी (जो गाजर में पाया जाता है) बढ़ती उम्र के कारण मैक्यूलर डीजेनरेशन (नेत्र रोग, जो अंधापन का कारण बन सकता है) से आराम दिलाने में मददगार हो सकता है

2.गाजर का सेवन हृदय के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। यह खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है यहां कच्चा और पका हुआ गाजर खाने के फायदे के साथ गाजर के जूस के फायदे भी देखे जा सकते हैं। दरअसल, गाजर शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का प्रभाव बढ़ा सकता है और लिपिड पेरोक्सिडेशन (शरीर के लिपिड पर फ्री रेडिकल्स का प्रभाव) को कम कर सकता है, जिससे हृदय संबंधी रोगों से सुरक्षा मिल सकती है

3.मुंह के स्वास्थ के लिए गाजर के लाभ

बात जब मुंह को स्वस्थ बनाए रखने की हो, तो गाजर का उपयोग किया जा सकता है और यहां इसमें मौजूद विटामिन-ए कारगर हो सकता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) द्वारा प्रकाशित एक शोध में यह बताया गया है कि विटामिन-ए पेरियोडोंटल हेल्थ (मसूड़ों से जुड़ा स्वास्थ) को बनाए रखने में मदद कर सकता है। हालांकि, इसकी कार्यप्रणाली पर अभी और शोध की जरूरत है ।

4. कैंसर से बचाव के लिए
अध्ययनों से पता चला है कि गाजर कैंसर के जोखिम को कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकती है। दरअसल, गाजर पॉली-एसिटिलीन व फालकैरिनोल जैसे तत्वों से भरपूर होती है, जो एंटी कैंसर गुण प्रदर्शित कर सकते हैं। इस आधार पर कहा जा सकता है कि गाजर कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोक सकती है । वहीं, एक अध्ययन में नियमित रूप से गाजर खाने के फायदे गैस्ट्रिक कैंसर के जोखिम को कम करने में भी देखे गए हैं । दोस्तों, हम बता दें कि कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसका आवश्यक मेडिकल ट्रीटमेंट होना जरूरी है। गाजर या किसी भी अन्य घरेलू नुस्खा इसका इलाज नहीं है।

5. पाचन शक्ति बेहतर करे
गाजर फाइबर का अच्छा स्रोत है। फाइबर की मदद से मल त्यागने में मदद मिल सकती है। वहीं, गाजर पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद कर सकती है। इसकी मदद से भोजन अच्छी तरह पच सकता है । इसके लिए भोजन के साथ सलाद के रूप में गाजर का सेवन किया जा सकता है।

6.गाजर के एंटी एजिंग गुण
एनसीबीआई द्वारा प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि यूवी किरणें 80 प्रतिशत तक चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण दिखने का कारण बन सकती है। इन लक्षणों में रूखी त्वचा, झुर्रियां, महीन रेखाएं, पिगमेंटेशन जैसी समस्याएं शामिल है । यह जानकर हैरानी होगी कि गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटिन एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स और यूवी किरणों से बचा कर त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद कर सकता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here