जानें 18 सितम्बर 2021 का पंचांग व राशिफल

0

मुहूर्त – Muhurat

हिंदू संस्कृति एक ऐसी संस्कृति है जहां लोग कोई भी बड़ा काम करने से पहले शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) जरूर देखते हैं या अपने पंडित से दिखवाते हैं। शुभ समय (Shubh Samay) या शुभ मुहूर्त वह समय है जिसमें ग्रह और नक्षत्र मनुष्य के लिए अच्छे या फलदायक होते हैं। आपको बता दें शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat Today) के साथ किया गया कार्य बिना किसी रुकावट के सफल माना जाता है। एक ही दिन में तीस शुभ मुहूर्त होते हैं। आसान शब्दों में कहें तो, शुभ मुहूर्त का अर्थ होता है जरूरी कार्यों में एक अच्छा परिणाम प्राप्त करना। रफ़्तार में मुहूर्त श्रेणी में आप पढ़ेंगे अभिजीत मुहूर्त (Abhijit Muhurat), चौघड़िया मुहूर्त (Choghadiya Muhurat), राहुकाल (Rahu kaal), दिन का चौघड़िया (Din Ka Choghadiya), रात का चौघड़िया (Rat Ka Choghadiya).

तिथि:Saturday 18 Sep, 2021

सूर्योदय का समय : 06:21 AM

सूर्यास्त का समय : 06:35 PM

अभिजीत मुहूर्त – Abhijit Muhurat

अभिजीत मुहूर्त
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अभिजीत मुहूर्त (Abhijit Muhurat) दिन का सर्वाधिक शुभ मुहूर्त माना जाता है। प्रत्येक दिन का आठवां मुहूर्त अभिजीत मुहूर्त कहलाता है। सामान्यत: यह 45 मिनट का होता है। हालांकि इसकी समयावधि सूर्योदय (Sunrise) और सूर्यास्त (Sunset) पर निर्भर करती है।
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार यदि अभिजीत मुहूर्त में पूजन कर कोई भी शुभ मनोकामना की जाए तो वह निश्चित रूप से पूरी होती है।
विशेष: नारदपुराण के अनुसार अभिजीत मुहूर्त यात्रा या शुभ काम के लिए घर से निकलने का शुभ काल होता है। इस काल में यदि पंचाग (Panchang) या काल शुभ न हो तो भी यात्रा उत्तम फल देने वाली होती है। अभिजीत मुहूर्त के दौरान दक्षिण दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए।
Abhijit Muhurat Starts at 12:14 PM
Abhijit Muhurat Ends at 12:42 PM

राहुकाल – Rahukal

राहुकाल  मुहूर्त
प्रत्येक दिन सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के कुल समय का आठवां भाग राहुकाल (Rahukal) कहलाता है। राहुकाल से जुड़ी अन्य जानकारियां:
* अधिकतर राहुकाल का समय डेढ़ घंटा होता है।
* इस समय में किसी भी प्रकार का शुभ कार्य शुरु नहीं किया जाता।
* राहुकाल की गणना सूर्योदय के समयानुसार की जाती है।
Rahukal Starts at 09:23 am
Rahukal Ends at 10:57 am

चौघड़िया मुहूर्त – Choghadiya Muhurat

चौघड़िया मुहूर्त्त
चौघड़िया मुहूर्त्त (Choghadiya Muhurat) ज्योतिष की एक ऐसी तालिका है जो कि खगोलिय स्थिति के आधार पर दिन के 24 घंटों की दशा बताती है. जब कभी शीघ्रता में कोई मुहूर्त्त नहीं मिलता हो और अचानक कोई शुभ कार्य आरम्भ करना पड़े तो, उस समय चौघड़िया मुहूर्त्त का उपयोग करना श्रेयस्कर रहता है. चौघड़िया (Choghadiya) मुहूर्त्त मुख्यतः 7 प्रकार के होते हैं जो कि क्रमशः उद्योग, अमृत, रोग, लाभ, शुभ, चर और काल हैं. दिन का चौघड़िया -Din Ka Choghadiya), रात का चौघड़िया (Rat Ka Choghadiya).

दिन का चौघड़िया – Din Ka Choghadiya

काल (Kaal) 06:21:00 am
शुभ (Shubh) 07:52:45 am
रोग (Rog) 09:24:30 am
उद्वेग (Udveg) 10:56:15 am
चर (Char) 12:28:00 pm
लाभ (Labh) 01:59:45 pm
अमृत (Amrit) 03:31:30 pm
काल (Kaal) 05:03:15 pm

रात का चौघड़िया – Rat Ka Choghadiya

लाभ(Labh) 06:35:00 pm
उद्वेग(Udveg) 08:03:15 pm
शुभ(Shubh) 09:31:30 pm
अमृत(Amrit) 10:59:45 pm
चर(Char) 12:28:00 am
रोग(Rog) 01:56:15 am
काल(Kaal) 03:24:30 am
लाभ(Labh) 04:52:45 am

शुभ, लाभ और अमृत शुभ चौघड़िया यानि शुभ काल होते है। उद्वेग, रोग और काल को अशुभ चौघड़िया यानि अशुभ समय माना जाता है। चर को सामान्य चौघड़िया माना जाता है।

 

भविष्यफल

18 सितंबर 2021

मेष

18 सितंबर 2021

शनिवार रुपये-पैसे के लिए काफी अहम रहेगा. धन से संबंधित मामले अच्छे रहेंगे. अपने पुराने मित्र से बातचीत हो सकती है. मन प्रसन्न रहेगा. चतुराई का परिचय देते हुए कार्यों में सफल होंगे. जरूरत से ज्यादा गुस्सा परेशानी बढ़ाएगा.

वृष

18 सितंबर 2021

आपके लिए शनिवार कामकाज के क्षेत्र में लाभदायक सिद्ध होगा. आपका सभी के साथ मधुर व्यवहार रहेगा. व्यवसाय में लाभदायक स्थिति रहेगी. लोगों से सम्मान प्राप्त होगा. नौकरी में भी अपने वरिष्ठ अधिकारियों से प्रशंसा मिलेगी. प्रमोशन भी हो सकता है.

मिथुन

18 सितंबर 2021

परिवार के लोगों के लिए आप अपने बिजी शेड्यूल में से भी समय निकालेंगे. उनके साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे. धन की आपूर्ति को पूरा करने के लिए आपके मित्र आपकी सहायता करेंगे. छात्रों को परीक्षा आदि में सफलता मिलने वाली है.

कर्क

18 सितंबर 2021

आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है, जिसके कारण आप अपना पूरा दिन बेचैनी में व्यतीत करेंगे. कामकाज में किसी का साथ आपको लाभ की प्राप्ति करवाएगा. भाग्य आपका साथ देगा. तरक्की पाने के लिए आप जी तोड़ मेहनत करेंगे.

सिंह

18 सितंबर 2021

आपके लिए दिन उत्तम रहेगा. कार्यक्षेत्र पर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा. इनकम बढ़ाने के कुछ अच्छे मौके भी आपको मिल सकते हैं. सामाजिक मोर्चे पर नेटवर्किंग फायदेमंद साबित होगी. परिवार में आपका पॉजिटिव व्यवहार लोगों को प्रभावित करेगा.

कन्या

18 सितंबर 2021

भाग्य का पूरी तरह से तो साथ नहीं मिलने वाला परन्तु आपके कोई कोर्ट-कचेहरी से संबंधित मामले है तो उनमें थोड़ी राहत आपको मिल सकती है. शनिवार को आप अपनी बुद्धिमता और चतुराई का परिचय देते हुए अपने कार्यों को आसानी से पूरा करेंगे.

तुला

18 सितंबर 2021

घर में प्यार और समझदारी देखने को मिलेगी. आप किसी प्रोजेक्ट रिसर्च पर काम कर सकते हैं. व्यापार से संबंधित लोगों को ईमानदारी के साथ कार्य करना चाहिए. अपनी बातें अपने प्रिय को समझाने में थोड़ी दिक्कत हो सकती हैं.

वृश्चिक

18 सितंबर 2021

दूसरे क्या कह रहे हैं इसे सुनें. अधिकारियों से खास पहचान बनेगी. शनिवार को दूसरे को दिया हुआ धन वापस प्राप्त हो सकता है. अनावश्यक खर्चों में कटौती करें. जीवनसाथी के साथ कुछ नई प्लानिंग करेंगे. कोई दान पुण्य कर सकते हैं.

धनु

18 सितंबर 2021

आपको छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने से बचना चाहिए. ऑनलाइन व्यापार करते हैं तो उसे बढ़ाने के लिए नई योजनाएं बनानी चाहिए. बच्चों के साथ आप खुशी के पल बिताएंगे. रिश्तों में कुछ नई ताजगी का अनुभव होगा.

मकर

18 सितंबर 2021

दूसरे लोगों के साथ राजनीति से बाहर रहने की कोशिश करें. मन में कुछ नया करने का जोश और जुनून दिखाई देगा. खाने-पीने के व्यापारियों के लिए अच्छा समय है. छात्रों को विशेषज्ञ शिक्षकों से मदद मिलेगी.

कुंभ

18 सितंबर 2021

शनिवार को आपको कार्यक्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त होगी. आपका धन सही कार्यों में खर्च होगा. स्टूडेंट्स एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन करेंगे परन्तु मन में डर भी बना रहेगा. आप अपने शत्रुओं को अपने ऊपर हावी नहीं होने देंगे बल्कि उनको परास्त करने में सफल होंगे.

मीन

18 सितंबर 2021

आपको अच्छी खबर मिलेगी. किसी सम्मानीय व्यक्ति का मार्गदर्शन मिलेगा. धन लाभ के नए रास्ते नजर आएंगे. छोटे-मोटे प्रलोभन से खुद को दूर रखने की कोशिश करें. किसी प्रॉप्रर्टी को लेकर गर्व महसूस करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here