जानें 23 सितम्बर 2021 का पंचांग व राशिफल

0

मुहूर्त – Muhurat

हिंदू संस्कृति एक ऐसी संस्कृति है जहां लोग कोई भी बड़ा काम करने से पहले शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) जरूर देखते हैं या अपने पंडित से दिखवाते हैं। शुभ समय (Shubh Samay) या शुभ मुहूर्त वह समय है जिसमें ग्रह और नक्षत्र मनुष्य के लिए अच्छे या फलदायक होते हैं। आपको बता दें शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat Today) के साथ किया गया कार्य बिना किसी रुकावट के सफल माना जाता है। एक ही दिन में तीस शुभ मुहूर्त होते हैं। आसान शब्दों में कहें तो, शुभ मुहूर्त का अर्थ होता है जरूरी कार्यों में एक अच्छा परिणाम प्राप्त करना। रफ़्तार में मुहूर्त श्रेणी में आप पढ़ेंगे अभिजीत मुहूर्त (Abhijit Muhurat), चौघड़िया मुहूर्त (Choghadiya Muhurat), राहुकाल (Rahu kaal), दिन का चौघड़िया (Din Ka Choghadiya), रात का चौघड़िया (Rat Ka Choghadiya).

तिथि:Thursday 23 Sep, 2021

सूर्योदय का समय : 06:23 AM

सूर्यास्त का समय : 06:29 PM

अभिजीत मुहूर्त – Abhijit Muhurat

अभिजीत मुहूर्त
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अभिजीत मुहूर्त (Abhijit Muhurat) दिन का सर्वाधिक शुभ मुहूर्त माना जाता है। प्रत्येक दिन का आठवां मुहूर्त अभिजीत मुहूर्त कहलाता है। सामान्यत: यह 45 मिनट का होता है। हालांकि इसकी समयावधि सूर्योदय (Sunrise) और सूर्यास्त (Sunset) पर निर्भर करती है।
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार यदि अभिजीत मुहूर्त में पूजन कर कोई भी शुभ मनोकामना की जाए तो वह निश्चित रूप से पूरी होती है।
विशेष: नारदपुराण के अनुसार अभिजीत मुहूर्त यात्रा या शुभ काम के लिए घर से निकलने का शुभ काल होता है। इस काल में यदि पंचाग (Panchang) या काल शुभ न हो तो भी यात्रा उत्तम फल देने वाली होती है। अभिजीत मुहूर्त के दौरान दक्षिण दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए।
Abhijit Muhurat Starts at 12:20 PM
Abhijit Muhurat Ends at 12:32 PM

राहुकाल – Rahukal

राहुकाल मुहूर्त
प्रत्येक दिन सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के कुल समय का आठवां भाग राहुकाल (Rahukal) कहलाता है। राहुकाल से जुड़ी अन्य जानकारियां:
* अधिकतर राहुकाल का समय डेढ़ घंटा होता है।
* इस समय में किसी भी प्रकार का शुभ कार्य शुरु नहीं किया जाता।
* राहुकाल की गणना सूर्योदय के समयानुसार की जाती है।
Rahukal Starts at 01:55 pm
Rahukal Ends at 03:28 pm

चौघड़िया मुहूर्त – Choghadiya Muhurat

चौघड़िया मुहूर्त्त
चौघड़िया मुहूर्त्त (Choghadiya Muhurat) ज्योतिष की एक ऐसी तालिका है जो कि खगोलिय स्थिति के आधार पर दिन के 24 घंटों की दशा बताती है. जब कभी शीघ्रता में कोई मुहूर्त्त नहीं मिलता हो और अचानक कोई शुभ कार्य आरम्भ करना पड़े तो, उस समय चौघड़िया मुहूर्त्त का उपयोग करना श्रेयस्कर रहता है. चौघड़िया (Choghadiya) मुहूर्त्त मुख्यतः 7 प्रकार के होते हैं जो कि क्रमशः उद्योग, अमृत, रोग, लाभ, शुभ, चर और काल हैं. दिन का चौघड़िया -Din Ka Choghadiya), रात का चौघड़िया (Rat Ka Choghadiya).

दिन का चौघड़िया – Din Ka Choghadiya

शुभ (Shubh) 06:23:00 am
रोग (Rog) 07:53:45 am
उद्वेग (Udveg) 09:24:30 am
चर (Char) 10:55:15 am
लाभ (Labh) 12:26:00 pm
अमृत (Amrit) 01:56:45 pm
काल (Kaal) 03:27:30 pm
शुभ (Shubh) 04:58:15 pm

रात का चौघड़िया – Rat Ka Choghadiya

अमृत(Amrit) 06:29:00 pm
चर(Char) 07:58:15 pm
रोग(Rog) 09:27:30 pm
काल(Kaal) 10:56:45 pm
लाभ(Labh) 12:26:00 am
उद्वेग(Udveg) 01:55:15 am
शुभ(Shubh) 03:24:30 am
अमृत(Amrit) 04:53:45 am

शुभ, लाभ और अमृत शुभ चौघड़िया यानि शुभ काल होते है। उद्वेग, रोग और काल को अशुभ चौघड़िया यानि अशुभ समय माना जाता है। चर को सामान्य चौघड़िया माना जाता है।

भविष्यफल

23 सितंबर 2021

मेष

23 सितंबर 2021

गुरुवार को भाग्य आपका साथ देगा. पहले आपके सामने आने वाली कठिनाइयों अब गायब हो जाएंगी और रुके हुए काम भी प्रगति करेंगे. रचनात्मक खोज आपको आकर्षित करेगी. अगर आप लेखन, साहित्य, कला, फिल्म, टीवी, विज्ञापन आदि में शामिल हैं तो आप नई परियोजनाओं पर काम करेंगे.

वृष

23 सितंबर 2021

किस्मत आपका साथ देगी और महत्वाकांक्षी परियोजनाएं गतिशील हो सकती हैं. नए क्षेत्र में उद्यम करते समय या नए सहयोगियों के साथ बातचीत करते हुए अपने शब्दों और विचारों का चयन खूब सोच समझ कर कीजिये. पारिवारिक परिवेश में काफी समय से लंबित कार्य गुरुवार को पूरे किए जा सकते हैं.

मिथुन

23 सितंबर 2021

आपका साहस और आत्मविश्वास-स्तर उच्चतम स्तर पर है. आप रचनात्मक उद्देश्यों में इनका पूरा उपयोग करने में सफल होंगे. व्यापारिक क्षेत्र में आप कुछ विपरीत स्थितियों से दृढ़ता से निपटेंगे. प्रगतिशील बदलाव आपके लिए अद्भुत काम करेंगे.

कर्क

23 सितंबर 2021

आपके सहकर्मी समूह के मध्य आपकी लोकप्रियता में वृद्धि संभव है. व्यावसायिक रूप से चीजें सुचारू रहेंगी और आपको अच्छी प्रगति प्राप्त होगी. आपकी आमदनी बढ़ेगी और आपको आर्थिक लाभ प्राप्त करने के नवीन रास्ते रास्ते भी मिलेंगे.

सिंह

23 सितंबर 2021

बहुत से अच्छे समाचार गुरुवार को आपका इंतजार कर रहें हैं. आपको प्रयास करने से सफलता मिलेगी, दफ्तर में तारीफ होगी, परिवार से सहयोग मिलेगा. नए काम और नौकरी बदलने के लिए यह अच्छा वक्त है. नौकरी ढूंढ़ने वालों को अच्छा परिणाम मिलेगा.

कन्या

23 सितंबर 2021

आप में से कुछ कार्यक्षेत्र में परिवर्तन के कई मौके प्राप्त कर पाएंगे लेकिन बदलाव के लिहाज से यह अच्छा वक्त नहीं है. जो आपके हाथ में है, इस समय उसे ही ठीक से थामे रहें. आर्थिक रूप से पूर्व में किये गए कठिन परिश्रम का इनाम आपको मिल सकता है.

तुला

23 सितंबर 2021

मानसिक उद्विग्नता और विचारों में अस्थिरता बढ़ेगी जिसके कारण निर्णय लेने में आप कठिनाई का अनुभव करेंगे. आय के मामले में दिन बेहतर रहेगा. अल्प प्रयास या बिना प्रयास के भी धन आने का योग बना हुआ है. भाग्य इस समय आपके साथ है अतः किसी नए कार्य को करने या योजना बनाने के लिए सही समय है.

वृश्चिक

23 सितंबर 2021

यह आपके लिए सबसे अच्छे दिनों में से एक हो सकता है. कार्यक्षेत्र पर किए गए प्रयास आने वाले दिनों में आपकी सफलता और प्रगति में योगदान करेंगे. आपका परिवारिक जीवन, परिवार के सभी सदस्यों के साथ आनंदमय और आरामदायक होगा.

धनु

23 सितंबर 2021

आप दृढ़ निश्चय होकर, पूरे लगन से अपने कार्यों को क्रियान्वित करेंगे, परिणाम सार्थक और सकारात्मक होगा. जीवन साथी के साथ थोड़ा समय बिताने, उसकी समस्यायों को ध्यान से सुनने और भावनाओं को बेहतर तरीके से समझने से संबंधों में मजबूती आएगी.

मकर

23 सितंबर 2021

व्यवसायिक सन्दर्भ में कुछ परेशानियां रह सकती हैं. लेकिन आमदनी में बढ़ोतरी संभव है. वैवाहिक जीवन सुखद और अनुकूल रहेगा. पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा. संतान या प्रेम संबंध को लेकर चली आ रही समस्या दूर होगी.

कुंभ

23 सितंबर 2021

इस समय लिए गए निर्णय आपको लाभ देंगे. यह एक नई साझेदारी या एसोसिएशन में प्रवेश करने का अच्छा समय है और इससे अच्छे लाभ प्राप्त होंगे. व्यवसायिक वर्ग महत्वपूर्ण सौदा कर सकते हैं. वित्तीय निर्णय निवेश के वांछित परिणाम प्रदान करेंगें और बचत भी हो सकती है.

मीन

23 सितंबर 2021

आपकी रचनात्मकता चरम पर रहेगी. जो जातक कला, लेखन जैसे रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े हैं वह लोकप्रियता हासिल कर सकते हैं. साहित्य, संगीत, टीवी, सिनेमा, फैशन आदि जुड़े जातकों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here