टीड्डियों का दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है कुनबा, फाका भी हुआ फसलों को चट करने को तैयार, अन्नदाता मायूस

0

समाचारगढ़ 28 जुलाई 2020, श्रीडूंगरगढ़। पूरे बीकानेर जिले सहित श्रीडूंगरगढ में उपखण्ड क्षेत्र में इन दिनों टीड्डियों की जबर्दस्त मार फिलहाल बनी हुई है और अब टीड्डियों के अण्डों से पैदा हुआ फाका भी किसानों के लिए सिरदर्द बन गया है। पूरे क्षेत्र में बड़े-बड़े टिड्डी दल खेतों में बैठे है और अब यह पीले रंग की टीड्डियां जहां डेरा डाल रही है, वहीं यह करीब तीन दिन तक बैठी रहती है। क्योंकि यह अब वहीं अंडे दे रही है। क्षेत्र के राजेड़ू गांव में अण्डों से लट के रूप में फाका निकल आया है। जो फसलों के लिए सबसे घातक माना जाता है। कृषि विभाग अब टीड्डियों के साथ ही फाके से निपटने की कार्रवाई में जुट गया हेै। कृषि विभाग की टीम दिन में फाका मारने की कार्रवाई एवं रात में टिड्डी मारने की कार्रवाई करने लगी रहती है। जहां तहसील में टीड्डियों को मारा गया है, वहां अब फाके की आंशका पैदा होगई है। यह टीड्डियां बारानी खेतों में तो कहर बरपा रही है। बाजरा, मोठ, ग्वार, मूंग को उगते हुए ही चट कर रही है। वहीं यह नरमे व कपास की फसल को भी खासा नुकसान पहुंचा रही है। फिलहाल टीड्डियां मूंगफली के लिए अधिक घातक साबित नहीं हो रही है, परन्तु अन्य सभी फसलों को व्यापक नुकसान पहुंचा रही है।

विभाग ने कई गांवों में किया टिड्डी नियंत्रण का कार्य

कृषि विभाग ने सोमवार रात को रीड़ी, बाना, केऊ, कल्याणसर, धर्मास, जालबसर, धनेरू, नारसीसर, लोड़ेरां में टिड्डी नियत्रंण कार्रवाई की।श्रीडूंगरगढ़ कृषि सहायक अधिकारी के रमेश भाम्भू ने बताया कि गांव बापेऊ में राजेन्द्र डेलू, रीड़ी में पवन सारस्वत, धर्मास में ओम प्रकाश कुलड़िया, इन्दपालसर में राजूराम मेघवाल, बिग्गाबास रामसरा में रमेश कुमार बाना, लाड़ेरां में बलवीर भादू व पटवारी रामचंद्र चौधरी, नारसीसर में बलवीर भादू, केऊ में कृषि सहायक अधिकारी ऊपनी के जितेंद्र कुमार वर्मा, बाना में ओमप्रकाश बाना, कल्याणसर में परतनाथ, नौसरिया-मिंगसरिया-धनेरू में बनवारीलाल सैनी के नेतृत्व में कार्रवाई करते हुए टिड्डी दल पर रासायनिक छिड़काव किया गया। विभाग ने अपील की है कि किसान शाम पांच बजे से छह बजे अपने आसपास की सूचनाएं विभाग को देवें। जिससे रात्रिकालीन टिड्डी नियत्रंण की कार्रवाई सुनियोजित ढंग से की जा सके। नेताओं ने टिड्डी नियत्रंण संसाधनों को बढ़ाने की मांग की।

हेलीकॉप्टर से स्प्रे करवाने की मांग

खेतों में कहर बरपा रही टीड्डियों के किसानों को खासा नुकसान पहुंचा रही है। भारतीय किसान श्रमिक जनशक्ति युनियन राजस्थान के जिलाध्यक्ष भागीरथ ज्याणी ने सरकार से इस समस्या का शीघ्र समाधान करने की मांग की है। ज्याणी ने कहा कि किसानों को सरकार आन्दोलन के लिए मजबूर नहीं करें और आंखें खोलकर किसानों की हालातों का जायजा लेवें। वहीं आरएलपी नेता डां. विवेक माचरा व दानाराम घिंटाला ने भी सरकार से टीड्डियों के खात्मे के लिए हेलीकॉप्टर से छिड़काव करने की व्यवस्था करने की मांग की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here