सपरिवार स्वस्थ रहने के लिए रोज कर सकते हैं ये 5 योगासन

0

श्रीडूंगरगढ़ (समाचार-गढ़) 29 मार्च 2020। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मैसेज जबरदस्त तरीके से वायरल हो रहा हैकि जितना आलस करेंगे उतना सुरक्षित रहेंगे। कहने का अर्थ तो ये है कि आप जितना घर में रहेंगे उतना कोरोना से बचे रहेंगे, मगर हम केवल सुरक्षित नहीं, स्वस्थ भी रहना है।

ऐसे मौके भी कम ही मिलते हैं जब हमें अपने परिवार के साथ इतना सारा वक्त मिलता है। हम सारा वक्त टीवी और मोबाइल में नहीं निकाल सकते, निकालना भी नहीं चाहिए। हम परिवार के साथ मिलकर कई गतिविधियां कर सकते हैं, जिनमें से एक है खेलकूद। सभी कसरतें सभी आयुवर्ग के लोगों के लिए नहीं होती, ऐसे में हम आपको ऐसी चार कसरत बता रहे हैं जिसे, बच्चे, बड़े और महिलाएं सभी एक साथ कर सकते हैं। इनके लिए आपको किसी औजार की जरूरत भी नहीं है। कोई भी ऐसी जगह जहां आप-दूसरे से न टकराएं, बस वही काफी है। तो शुरू करें-

1- विंडमिल
सीधे खड़े जाएं, पैरों में गैप रखें और हाथ ऊपर उठा लें। अपनी धड़ को बाईं ओर घुमाएं और झुककर दाएं हाथ से बाएं पैर के पंजे को छूने की कोशिश करें। इस दौरान बायां हाथ ऊपर ही रहेगा। फिर इसी तरह से पैर अपनी जगह रखते हुए धड़ को दाईं ओर घुमाएं और झुकते हुए बाएं हाथ से दाएं पैर के पंजे को छूने की कोशिश करें। इसे तेजी से 10 से 20 बार करें।

2- जंपिंग जैक्स
ये तो हम सभी ने बचपन में जरूर की होगी। सीधे खड़े हो जाएं। पैर और हाथ दोंनों को फैलाते हुए उछलें और खुले पैरों और हाथों से जमीन पर आएं। फिर खुले पैरों से फिर उछलें और वापस पहले वाली पोजीशन में आ जाएं। इससे शरीर में रक्त संचार बढ़ता है। यह पूरे शरीर को फायदा पहुंचाती है। इसे 10 से 20 बार करें।

 

3- लंजेज
दोनों पैर आगे पीछे करके खड़े हो जाएं। एक पैर का घुटना इतना मोड़ें की थाई और काफ के बीच 90 डिग्री का एंगल बन जाए। दोनों हाथ अपने घुटने पर रखें, इससे आपका बैलेंस बन जाएगा। अब इसे दूसरे पैर से करें। ऐसा आप उछल-उछल कर भी कर सकते हैं और आहिस्ता आहिस्ता भी। जब भी करें अपने पैरों पर जोर डालें। दोनों पैरों से इसे 10-10 बार करें।

4- कोर को मजबूती
इस एक्सरसाइज का मुख्य फोकस आपका कोर होता है। यह बहुत तेजी से पेट का फैट कम करती है। अगर आपको अभ्यास नहीं हैतो महज 15 सेकेंड में आपका पूरा पेट कांपने लगेगा। इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

5- प्लैंक
पहले पेट को जमीन पर ले जाएं। फिर पंजों और कोहनी के बल अपने पूरे शरीर को उठा लें। हाथ सामने की तरफ रहेंगे। आपका पूरा शरीर एक सीधी रेखा में रहेगा। इसे प्लैंक कहते हैं। यह आपके कोर को मजबूत बनाती है। इसे एक मिनट से लेकर जहां तक आपकी क्षमता हो उतनी देर कर सकते हैं। इसे बच्चे, बूढ़े, महिलाएं सभी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here