आज है ऋषि पंचमी, जानें 10 सितम्बर 2021 का पंचांग व राशिफल

0

मुहूर्त – Muhurat

हिंदू संस्कृति एक ऐसी संस्कृति है जहां लोग कोई भी बड़ा काम करने से पहले शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) जरूर देखते हैं या अपने पंडित से दिखवाते हैं। शुभ समय (Shubh Samay) या शुभ मुहूर्त वह समय है जिसमें ग्रह और नक्षत्र मनुष्य के लिए अच्छे या फलदायक होते हैं। आपको बता दें शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat Today) के साथ किया गया कार्य बिना किसी रुकावट के सफल माना जाता है। एक ही दिन में तीस शुभ मुहूर्त होते हैं। आसान शब्दों में कहें तो, शुभ मुहूर्त का अर्थ होता है जरूरी कार्यों में एक अच्छा परिणाम प्राप्त करना। रफ़्तार में मुहूर्त श्रेणी में आप पढ़ेंगे अभिजीत मुहूर्त (Abhijit Muhurat), चौघड़िया मुहूर्त (Choghadiya Muhurat), राहुकाल (Rahu kaal), दिन का चौघड़िया (Din Ka Choghadiya), रात का चौघड़िया (Rat Ka Choghadiya).

तिथि:Saturday 11 Sep, 2021

सूर्योदय का समय : 06:17 AM

सूर्यास्त का समय : 06:44 PM

अभिजीत मुहूर्त – Abhijit Muhurat

अभिजीत मुहूर्त
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अभिजीत मुहूर्त (Abhijit Muhurat) दिन का सर्वाधिक शुभ मुहूर्त माना जाता है। प्रत्येक दिन का आठवां मुहूर्त अभिजीत मुहूर्त कहलाता है। सामान्यत: यह 45 मिनट का होता है। हालांकि इसकी समयावधि सूर्योदय (Sunrise) और सूर्यास्त (Sunset) पर निर्भर करती है।
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार यदि अभिजीत मुहूर्त में पूजन कर कोई भी शुभ मनोकामना की जाए तो वह निश्चित रूप से पूरी होती है।
विशेष: नारदपुराण के अनुसार अभिजीत मुहूर्त यात्रा या शुभ काम के लिए घर से निकलने का शुभ काल होता है। इस काल में यदि पंचाग (Panchang) या काल शुभ न हो तो भी यात्रा उत्तम फल देने वाली होती है। अभिजीत मुहूर्त के दौरान दक्षिण दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए।
Abhijit Muhurat Starts at 12:03 PM
Abhijit Muhurat Ends at 12:57 PM

राहुकाल – Rahukal

राहुकाल मुहूर्त
प्रत्येक दिन सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के कुल समय का आठवां भाग राहुकाल (Rahukal) कहलाता है। राहुकाल से जुड़ी अन्य जानकारियां:
* अधिकतर राहुकाल का समय डेढ़ घंटा होता है।
* इस समय में किसी भी प्रकार का शुभ कार्य शुरु नहीं किया जाता।
* राहुकाल की गणना सूर्योदय के समयानुसार की जाती है।
Rahukal Starts at 09:22 am
Rahukal Ends at 10:58 am

चौघड़िया मुहूर्त – Choghadiya Muhurat

चौघड़िया मुहूर्त्त
चौघड़िया मुहूर्त्त (Choghadiya Muhurat) ज्योतिष की एक ऐसी तालिका है जो कि खगोलिय स्थिति के आधार पर दिन के 24 घंटों की दशा बताती है. जब कभी शीघ्रता में कोई मुहूर्त्त नहीं मिलता हो और अचानक कोई शुभ कार्य आरम्भ करना पड़े तो, उस समय चौघड़िया मुहूर्त्त का उपयोग करना श्रेयस्कर रहता है. चौघड़िया (Choghadiya) मुहूर्त्त मुख्यतः 7 प्रकार के होते हैं जो कि क्रमशः उद्योग, अमृत, रोग, लाभ, शुभ, चर और काल हैं. दिन का चौघड़िया -Din Ka Choghadiya), रात का चौघड़िया (Rat Ka Choghadiya).

दिन का चौघड़िया – Din Ka Choghadiya

काल (Kaal) 06:17:00 am
शुभ (Shubh) 07:50:22 am
रोग (Rog) 09:23:45 am
उद्वेग (Udveg) 10:57:07 am
चर (Char) 12:30:30 pm
लाभ (Labh) 02:03:52 pm
अमृत (Amrit) 03:37:15 pm
काल (Kaal) 05:10:37 pm

रात का चौघड़िया – Rat Ka Choghadiya

लाभ(Labh) 06:44:00 pm
उद्वेग(Udveg) 08:10:45 pm
शुभ(Shubh) 09:37:30 pm
अमृत(Amrit) 11:04:15 pm
चर(Char) 12:31:00 am
रोग(Rog) 01:57:45 am
काल(Kaal) 03:24:30 am
लाभ(Labh) 04:51:15 am

शुभ, लाभ और अमृत शुभ चौघड़िया यानि शुभ काल होते है। उद्वेग, रोग और काल को अशुभ चौघड़िया यानि अशुभ समय माना जाता है। चर को सामान्य चौघड़िया माना जाता है।

आज भाद्रपद शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि और शनिवार का दिन है। पंचमी तिथि आज शाम 7 बजकर 37 मिनट तक रहेगी। आज ऋषि पंचमी है। आज दोपहर 2 बजकर 42 मिनट तक इन्द्र योग रहेगा। साथ ही आज दोपहर पहले 11 बजकर 23 मिनट तक स्वाती नक्षत्र रहेगा। उसके बाद विशाखा नक्षत्र लग जायेगा तो चलिए जानते हैं कि ज्योतिष चंदन श्यामनारायण व्यास के अनुसार आज शनिवार, 11 सितंबर 2021 के दिन आपका राशिफल क्या कहता है।

Aries Daily Horoscope 11 September 2021 आज का मेष राशिफल
कार्यस्थल पर कर्मचारियों से तनाव रहेगा। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। खर्चों की चिंता होगी। सामाजिक कामों में जरूरत से ज्यादा उत्सुकता कार्य बिगाड़ सकती है। परिजनों को अपना कोई राज बताने में संकोच रहेगा।

Taurus Daily Horoscope 11 September 2021 आज का वृषभ राशिफल
आप की सूझबूझ से व्यापार में प्रगति होगी। बुद्धि चातुर्य से आने वाली कठिनाइयां दूर हो सकेंगी। आर्थिक लाभ होगा। वाहन सावधानी से चलाएं। मन की व्याकुलता बड़ सकती है। धार्मिक यात्रा हो सकती है।

Gemini Daily Horoscope 11 September 2021 आज का मिथुन राशिफल
मन प्रसन्न रहेगा। शासकीय क्षेत्र में कुछ रुकावटें आ सकती हैं, परंतु आपके संबंधों से कार्य पूरे होंगे। दूसरों की आलोचना से दूर रहें। संतान के विवाह प्रस्ताव सफल होंगे।

Cancer Daily Horoscope 11 September 2021 आज का कर्क राशिफल
सामाजिक मान में वृद्धि होगी। परिणय चर्चा सफल होंगी। मांगलिक कार्यों की रुपरेखा बनेगी। कई दिनों बाद आज स्वयं के लिए समय निकाल पाएंगे।

Leo Daily Horoscope 11 September 2021 आज का सिंह राशिफल
पुराने संबंधों का लाभ मिलेगा। कर्मक्षेत्र में यश की वृद्धि संभव है।वस्त्र आभूषणों की प्राप्ति सम्भव है। अपने खान-पान में अनियमितता न बरतें। परिवार में किसी से मतभेद होने की आशंका है शांत रहे।

Virgo Daily Horoscope 11 September 2021 आज का कन्या राशिफल
कार्यस्थल पर कार्य की गति बनाए रखें। व्यावसायिक उद्देश्य से की गई यात्रा सफल होगी। अपने कॅरियर के प्रति आपके स्वप्न साकार होते नजर आएंगे। परिजनों से कटु वचनों के प्रयोग से बचें।

Libra Daily Horoscope 11 September 2021 आज का तुला राशिफल
आज दिन अनुकूल होने के चलते कर्म क्षेत्र के प्रति सजग रहेंगे। प्रियजन से भेंट की संभावना है। स्वास्थ्य में सुधार होगा। मन की बात कहने का अवसर मिलेगा। प्रेम प्रसंग के कारण परिवार में विवाद हो सकते हैं।कीमती वस्तुओ पर खर्च होगा।

Scorpio Daily Horoscope 11 September 2021 आज का वृश्चिक राशिफल
नौकरी में पद और पराक्रम बढ़ेगा। समाज में सम्मान मिलेगा। कॅरियर में नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं। घर परिवार के कार्यो में व्यस्त रहेंगे। सराफा व्यापार से जुड़े लोगो के लिए दिन उपयुक्त है।

Sagittarius Daily Horoscope 11 September 2021 आज का धनु राशिफल
व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा में आपकी विजय होगी। साझेदारी में नए अनुबंध होंगे। परिवार की समस्याओं की चिंता रहेगी। नए वस्त्र अंलकार की प्राप्ति के योग है। किसी की भी बातों बहुत जल्दी विश्वास करने से बचें।

Capricorn Daily Horoscope 11 September 2021 आज का मकर राशिफल
वैवाहिक प्रस्ताव मन में उत्साह पैदा करेंगे। संबंधियों के कारण आपकी कीर्ति बढ़ेगी। व्यापार-व्यवसाय लाभप्रद रहेगा। समय का दुरूपयोग न करें। वाहन सुख सम्भव है। कार्य करने के तरीकों को बदलें।

Aquarius Daily Horoscope 11 September 2021 आज का कुंभ राशिफल
व्यापार में अनायास लाभ होने के योग हैं। अधूरे काम समय पर होंगे। आय से अधिक व्यय होगा। आप की बातों से कार्यस्थल पर लोग प्रभावित होंगे। मित्रों की मदद करनी पड़ सकती है। आज किसी से भी लेनदेन न करें।

Pisces Daily Horoscope 11 September 2021 आज का मीन राशिफल
किसी विशेष कार्य को अंजाम देने में मित्र सहयोग करेंगे। आप के निर्णय से परिवार में असंतोष रहेगा। मन में उत्साह की कमी रहेगी। घर की साज सज्जा में समय बीतेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here