जूतों से आने वाली बदबू से हैं परेशान, तो जरूर आजमाएं ये घरेलू उपाय

0

समाचार-गढ़ डेस्क। सर्दियों को बाय बाय बोल कर अब गर्मियों को हैल्लो बोलने का वक्त आ गया है। गर्मियों का नाम सुनकर ही पसीने की याद आ जाती है। खैर गर्मी में पसीना ना आने का तो कोई इलाज नहीं लेकिन बदबू से छुटकारा पाने का इलाज जरुर है।
गर्मियों में सबसे ज्यादा पसीना आता है पैरों में। दिनभर स्कूल और ऑफिस में जूते पहनने से जूतों में पसीने की असहनीय बदबू हो जाती है। लेकिन आप इस बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम जूते से आने वाली बदबू को मिटाने के आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं।
टी-बैग
यूज करने के बाद टी-बैग को जूतों में रखने से उसकी सारी बदबू दूर हो जाती है। टी- बैग में मौजूद टेनिन्स बैक्टीरिया को खत्म करता है। टी-बैग को सूखाकर उन्हें ठंडा करके जूतों में डाल दें। कुछ घंटे रखे रहने के बाद टी-बैग को निकाल लें।
बेकिंग सोडा
बदबू दूर करने और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए बेकिंग सोडा एक अच्छा उपाय है। बेकिंग सोडा से जूते में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। बैक्टीरिया के खत्म होते ही बदबू अपने आप गायब हो जाएगी। रात में सोते वक्त जूतों में बेकिंग सोडा छिड़क दें और सवेरे उठकर कपड़े से उन्हें साफ कर लें।
सफेद सिरका
जूतों की बदबू दूर करने के लिए सफेद सिरके का भी इस्तेमाल किया जाता है। सफेद सिरके को जूते में डालकर कपड़े से पोंछ लें। सिरका डालने से जूते गीले भी नहीं होंगे और पसीने की सारी बदबू भी दूर हो जाएगी। आप पानी में सिरका डालकर उसमें से जूते निकाल सकते हैं।
संतरे का छिलका
जब आप जूते निकाल दें तो उन्हें खाली रखने की बजाय उनमें संतरे का छिलका डालकर रख दें। रातभर ये छिलका आपके जूते में रखा रहेगा तो सारी बदबू मिट जाएगी। सुबह उठने पर आपके जूतों से बदबू नहीं आएगी।
नींबू का छिलका
अगर घर पर संतरा नहीं है तो आप नींबू का छिलका भी रख सकते हैं पर नींबू का छिलका रखने से पहले यह देख लें कि छिलका एकदम गीला तो नहीं है, क्योंकि गीले छिलके की वजह से आपका जूता खराब हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here