Samachargarh AD
Samachargarh AD
HomeFrontDharmikऐतिहासिक सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण संपन्न हुई धर्म यात्रा, कस्बा हुआ...

ऐतिहासिक सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण संपन्न हुई धर्म यात्रा, कस्बा हुआ भगवामय, सांप्रदायिक सौहार्द की भी झलकी भावना

Samachargarh AD

समाचार गढ़, श्रीडूंगरगढ़। विश्व हिंदू परिषद द्वारा भारतीय नववर्ष और रामनवमी के पावन पर्व पर आयोजित धर्म यात्रा ऐतिहासिक सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण संपन्न हुई। यात्रा का जगह जगह पुष्प वर्षा कर कस्बे वासियों द्वारा स्वागत किया गया। इस दौरान पूरे शहर में वातावरण भगवामय हो गया। साथ ही सांप्रदायिक सद्भावना की झलक भी देखने को मिली।
विश्व हिंदू परिषद द्वारा आयोजित बजरंग दल व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पदाधिकारियों की अगुवाई में दोपहर बाद 3 बजे हाई स्कूल के सामने स्थित मैदान से शुरू हुई इस धर्म यात्रा में राजनीतिक पार्टियों के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं तथा शहर के अनेक सामाजिक संस्थाओं के प्रबुद्ध नागरिकों सहित तहसील और शहरी क्षेत्र के युवा बड़ी संख्या में शामिल हुए। यात्रा में शामिल राजस्थान की संस्कृति की झलक बिखेरते सजे धजे ऊंटों पर सवार रोबिले भगवा ध्वज लहरा रहे थे, तो वही डीजे के पीछे चल रहे युवा नाचते – गाते व जोशीले धार्मिक नारे लगाकर वातावरण को गुंजायमान कर रहे थे। श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम के आगे से हाई स्कूल रोड पर अग्रसर हुई यात्रा काला मतवाला ट्रेडिंग कंपनी के आगे से होते हुए रानी बाजार रोड पर पहुंची तो वहां व्यापारियों ने गर्मजोशी से यात्रा का स्वागत किया। जोशीले नारों के बीच यात्रा जब घासमंडी रोड पर पहुंची तो लोगों ने पुष्प वर्षा कर यात्रा का स्वागत किया। इसके बाद कस्बे की पुरानी प्याऊ, पुरानी नगर पालिका भवन होते हुए यात्रा जब पुराने बस स्टैंड पर पहुंची तो लोगों ने यात्रा का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। यात्रा के घूमचक्कर चौराहे पहुंचने के दौरान लॉयन महावीर माली की ओर से सिद्धिविनायक कृषि स्टोर के आगे यात्रा का पुष्प वर्षा, ठंडा जल व केवड़ा जल की फुहार से स्वागत किया गया। वहीं कस्बे के मुस्लिम समाज की ओर से स्वागत द्वार के पास धर्म यात्रा में शामिल लोगों के लिए ठंडे पेयजल व शरबत की व्यवस्था की गई जो सांप्रदायिक सद्भावना की ओर इंगित कर रही थी।
इसी तरह घूमचक्कर चौराहे पर मोटर मार्केट की ओर से पुष्प वर्षा के साथ पेयजल और नमकीन छाछ की लस्सी पिलाई गई। इसके बाद धर्म यात्रा बीकानेर की ओर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित सिद्ध धर्मशाला पहुंचकर धर्म सभा में परिवर्तित हो गई। धर्म सभा को संबोधित करते हुए राम झरोखा कैलाश धाम आश्रम बीकानेर के महंत महामंडलेश्वर श्री सरजू दास महाराज ने कहा कि राष्ट्र को सुरक्षित रखने के लिए जात-पात और ऊंच-नीच की भावना से ऊपर उठकर हिंदुत्व के मुद्दे पर हम सबको एकजुट होना पड़ेगा, तभी हम और हमारा राष्ट्र सुरक्षित रह सकेगा। इस दौरान विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय मंत्री बजरंग पालीवाल ने कहा कि हमें आने वाली पीढ़ी में भगवान श्री राम के आदर्शों को स्थापित करना होगा तभी राम राज्य की स्थापना संभव हो सकेगी। इस दौरान स्थानीय संघ चालक आसाराम पारीक, विश्व हिंदू परिषद के स्थानीय अध्यक्ष भंवरलाल दूगड़ मंच पर मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन व्यापार मंडल के मंत्री श्यामसुंदर पारीक ने किया तथा कार्यक्रम के संयोजक जगदीश स्वामी ने इस धर्म यात्रा में सम्मिलित सभी नागरिकों व सहयोग कर्ताओं का आभार जताया।

Samachargarh AD
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
विज्ञापन