Samachargarh AD
Samachargarh AD
Samachargarh AD
Samachargarh AD
HomeFrontDharmikश्री वीर बिग्गाजी महाराज का मेला दूसरे दिन रहा परवान पर, आस्था...

श्री वीर बिग्गाजी महाराज का मेला दूसरे दिन रहा परवान पर, आस्था के मंदिर पर भक्तों का जनसैलाब उमड़ा, शनिवार शाम को हुआ मेले का समापन

Samachargarh AD
Samachargarh AD
Samachargarh AD
Samachargarh AD
Samachargarh AD
Samachargarh AD

समाचार-गढ़, श्रीडूंगरगढ़। जाखड़ समुदाय के कुलदेवता एवं गौ रक्षक श्री वीर बिग्गाजी महाराज का असोज माह की शुक्ल पक्ष की द्वादशी एवं त्रयोदशी को लगने वाला वार्षिक मेला दूसरे दिन शनिवार को पूरे परवान पर रहा । इस दो दिवसीय वार्षिक मेले में गुरुवार शाम से ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था जो शुक्रवार को शाम होते होते यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का आस्था के इस मंदिर पर भारी जन सैलाब उमड़ पड़ा । कोरोना महामारी के चलते दो साल बाद आयोजित इस वार्षिक मेले में वीर बिग्गाजी महाराज के भक्तों का भारी जन सैलाब देखने को मिला । वीर बिग्गाजी महाराज के भक्तों ने घंटो तक लाइन में लगकर वीर बिग्गाजी महाराज के धोक लगाकर मन्नोतिया मांगी । श्रद्धालुओं का सैलाब इतना था कि हर तरफ वीर बिग्गाजी महाराज के श्रद्धालुओं का रेला ही रेला नजर आ रहा था राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या ग्यारह बिग्गा तथा सातलेरा से वीर बिग्गाजी मंदिर तक का दो किलोमीटर तक का पूरा रास्ता श्री वीर बिग्गाजी महाराज के भक्तों से अटा हुआ नजर आया । इस वार्षिक मेले में पंजाब, हरियाणा, श्रीगंगानगर, जोधपुर, बाड़मेर, दिल्ली,सहित दूसरे राज्यो शहरों गांव ढाणियों सहित देश के कोने कोने से वीर बिग्गाजी महाराज के भक्त यहां धोक लगाने के लिए पहुंचे । वीर बिग्गाजी महाराज के भक्तों ने प्रसाद चढ़ाकर तथा हवन कुंड में घी की आहुतियां देकर वीर बिग्गाजी महाराज से सुख समृद्धि की कामना की । नवविवाहित जोड़ों ने गठजोड़ की जात लगाकर मंगलमय जीवन की कामना की । मंदिर पुजारी माला राम तावनिया ने वीर बिग्गाजी महाराज की अखंड ज्योत प्रज्वलित कर खुशहाली की कामना की । वीर बिग्गाजी महाराज के श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक दर्शनार्थ के लिए बैरिकेटिंग की गई ताकि श्रद्धालु कतार में खड़े होकर धोक लगा सके । मेले में व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस के जवानों के साथ साथ वीर बिग्गाजी सेवा दल एवं वीर बिग्गाजी सेवा वाहिनी के कार्यकर्ता सहित मेला कमेटी के सदस्य मुस्तैदी के साथ लगे रहे । वार्षिक मेले के अवसर पर पूरे मंदिर परिसर की रंग बिरंगी रोशनी से जोरदार सजावट की गई । मेले के अवसर पर शुक्रवार रात्रि को वीर बिग्गाजी महाराज के विशाल रात्रि जागरण का आयोजन भी रखा गया ।
श्रद्धालुओं की लगी लाइनें – यहां भारी तादाद में पहुंचे बिग्गाजी महाराज के श्रद्धालुओं ने लगी लंबी लाइन में घंटों खड़े होकर वीर बिग्गाजी महाराज के दर्शन कर दर्शन लाभ लिया ।

तांती बनवाने की लगी रही होड़ – वीर बिग्गाजी महाराज के श्रद्धालुओं में तांती बनवाने की होड़ लगी रही । पुजारी माला राम तावनिया ने बताया कि श्रद्धालु तांती बनवाकर साथ ले जा रहे है मान्यता है कि वीर बिग्गाजी महाराज के नाम की तांती बांधने से कोई कष्ट नहीं होता ।

मेले में सजी अस्थाई दुकानें – कोरोना महामारी के चलते दो साल बाद लगे इस विशाल मेले में काफी संख्या में अस्थाई दुकानें लगी । श्रद्धालुओं के जनसैलाब को देखते हुए दुकानदार काफी खुश नजर आए । मेला परिसर में प्रसाद, कृषि यंत्र, मनिहारी, खिलौने, तस्वीरों, इलेक्ट्रिक, चाय नाश्ता आदि की सैकड़ों की संख्या में लगी दुकानों पर श्रद्धालुओं ने जमकर खरीददारी की । दुकानों पर श्रद्धालुओं की भीड़ नजर आई ।

निर्माणाधीन मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ – धौलपुर के भारी भरकम लाल पत्थरों पर बारीक कलाकृतियां अकेरकर बनाए जा रहे वीर बिग्गाजी महाराज के विशालकाय मंदिर को देखने के लिए भक्तों का रेला उमड़ पड़ा । श्रद्धालुओं ने निर्माणाधीन मंदिर में प्रसाद चढ़ाकर बारीकी से निहारते हुए किसी ने मोबाइल तो किसी ने कैमरे से मंदिर के साथ अपनी फोटो खिंचवाने में होड़ लगी रही । गौरतलब है कि श्री डूंगरगढ़ क्षेत्र में बन रहे इस विशालकाय मंदिर का निर्माण कार्य पिछले दस वर्षों से अनवरत जारी है । धौलपुर के पत्थरों पर कलाकृतियां उतरकर बनाए जा रहा मंदिर वाकई में देखने लायक बन रहा है।

जागरण में बही भक्ति रस की धार के बीच भजनों की अमृत वर्षा झूम उठे श्रोता – गौ रक्षक वीर बिग्गाजी महाराज के वार्षिक मेले के अवसर पर शुक्रवार रात्रि को वीर बिग्गाजी महाराज के रात्रि विशाल जागरण का आयोजन रखा गया जिसमें अर्चना देवी एंड पार्टी द्वारा वीर बिग्गाजी महाराज के एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति पर जागरण में उपस्थित श्रोता जयकारों के साथ झूम उठे । गणेश वंदना के साथ शुरू हुए इस जागरण में गायक कलाकारों द्वारा भजन जाटा में एक जाट हुयो बिगमल जिनको नाम है गायों के लिए प्राण दे दिए बिगमल आपका नाम है भजन पर जागरण में उपस्थित श्रोताओं ने वीर बिग्गाजी महाराज के जयकारों से धरती अंबर को गुंजायमान बना दिया । इसी कड़ी में वीर बिग्गाजी महाराज के भजन लीलन घोड़ी के असवार कलयुग के अवतार भक्तों के दातार सुंज्यो म्हारी पुकार भजन पर उपस्थित श्रोता नाचने लगे । गायक कलाकारों द्वारा भजन छम छम बाजे घोड़ी थारा घुंघरा पर श्रोता टेर में टेर मिलाते हुए भक्ति रस की धार में हिलोरे मारते हुए भक्ति रस में डूबे नजर आए । गणेश वंदना के साथ शुरू हुए इस जागरण में सुबह तक श्रोता भक्ति रस की धार में डूबे रहे ।

अखंड ज्योत के साथ पहुंचे ग्रामीण – वीर बिग्गाजी महाराज के धड़ देवली धाम पर सातलेरा के ग्रामीण अखंड ज्योत के साथ डीजे पर नाचते गाते बिग्गाजी महाराज के दरबार में पहुंचकर धोक लगाई । आगे-आगे वाहन पर वीर बिग्गाजी महाराज की अखंड ज्योत चल रही थी और पीछे पीछे ग्रामीण डीजे पर बज रहे वीर बिग्गाजी महाराज के भजनों पर नाचते गाते वीर बिग्गाजी महाराज के धाम पर पहुंचकर श्री वीर बिग्गाजी महाराज से आशीर्वाद लिया ।

महिलाओं ने गाई वीर बिग्गाजी महाराज की छावली – मेले में पहुंचे महिला श्रद्धालुओं ने रातभर वीर बिग्गाजी महाराज की छावली गा कर वीर बिग्गाजी महाराज से मन्नोती मांगी ।

डीजे पर नाचते गाते पहुंचे पैदल यात्री संघ – वीर बिग्गाजी महाराज के वार्षिक मेले में काफी जगह से पैदल यात्री संघ भी डीजे पर नाचते गाते हुए धोक लगाने के लिए पहुंचे । हर तरफ वीर बिग्गाजी महाराज के पैदल यात्री संघ डीजे पर नाचते गाते हुए नजर आ रहे थे
दो दिवसीय वार्षिक मेले का शनिवार शाम को समापन हुआ ।

इसी प्रकार वीर बिग्गाजी महाराज के शीश देवली धाम रीडी में भी दो दिवसीय वार्षिक मेला शुक्रवार और शनिवार को भरा गया । पुजारी दुलाराम तावनिया ने बिग्गाजी महाराज की अखंड ज्योत प्रज्वलित कर अंचल में सुख समृद्धि की कामना वीर बिग्गाजी महाराज से की । शीश देवली धाम पर हजारों की तादाद में वीर बिग्गाजी महाराज के श्रद्धालुओं ने पहुंचकर वीर बिग्गाजी महाराज से आशीर्वाद लिया । शुक्रवार रात्रि को देवली धाम पर रात्रि विशाल जागरण का आयोजन रखा गया जिसमें विमला चौधरी एंड पार्टी द्वारा वीर बिग्गाजी महाराज के आस्था मय भजनों की प्रस्तुतियां देकर श्रोताओं को भाव विभोर कर दिया । शनिवार को पूरे दिन भर यहां श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा । शनिवार को दो दिवसीय मेले का समापन हुआ ।

भोमिया जी महाराज के मंदिर पर भरा मेला नाचते गाते पहुंचे श्रद्धालु

सातलेरा गांव से एक किमी दूर उत्तर दिशा रोही स्थित श्री प्रकाश भोमिया जी महाराज के मंदिर पर आज दिन भर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा । डीजे पर नाचते गाते सैकड़ों की तादाद में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर भोमिया जी महाराज के धोक लगाकर मनोकामना पूर्ण होने की कामना की ।

Samachargarh AD
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
विज्ञापन