Nature

तुलसी का सेवन, सेहत को होंगे फायदे ही फायदे

Nature

समाचार- गढ़ 27 अगस्त 2023 श्रीडूंगरगढ। धार्मिक रूप से तुलसी के पौधे को काफी पवित्र माना जाता है।घर में या फिर आंगन में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है।मान्यता है कि इसे घर में रखने से नकारात्मकता दूर होती है और साथ ही परिवार में सुख समृद्धि आती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पौधे का जितना महत्व धार्मिक रूप से है, उतना ही आयुर्वेद में भी है।आयुर्वेद में तुलसी को औषधीय पौधा माना जाता है, जो व्यक्ति को कई रोगों से बचाता है ।तुलसी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहेद फायदेमंद होती है।सुबह के समय खाली पेट तुलसी खाना अधिक कारगर साबित हो सकता है। कई पोषक तत्वों से भरपूर तुलसी, शरीर की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बीमारियों को ठीक करने में मदद कर सकती है।

तुलसी के फायदे
श्री तुलसी के फायदे और नुकसान बताने से पहले हम बता दें कि इस लेख में बताए गए तुलसी के गुण किसी तरह का डॉक्टरी इलाज नहीं है और समस्या को जड़ से खत्म नहीं कर सकते। हां, बेनेफिट्स ऑफ तुलसी में कुछ शारीरिक और मानसिक समस्याओं के लक्षणों को कम करना शामिल हो सकता है। वहीं, समस्या अगर गंभीर है, तो मेडिकल ट्रीटमेंट करवाना जरूरी है। आइए, अब आपको विस्तार से बताते हैं तुलसी पत्ता खाने के फायदे।

  1. तनाव के लिए तुलसी पत्ते के फायदे
    आज के समय में तनाव एक बहुत आम समस्या बन गई है और इससे आराम पाने के लिए लोग कई तरह की थेरेपी अपनाते हैं। वैसे क्या आप जानते हैं कि तुलसी पत्ते के फायदे इस समस्या को कम करने में देखे गए हैं। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फोर्मेशन) द्वारा प्रकाशित एक शोध में यह बताया गया है कि इसमें एंटीस्ट्रेस गुण होते हैं, जो स्ट्रेस से आराम दिलवा सकते हैं। तुलसी के पत्ते हमारे शरीर में कॉर्टिसोल हॉर्मोन की मात्रा को नियमित कर सकते हैं, जो एक तरह का स्ट्रेस हार्मोन होता है। विशेषकर तुलसी की चाय का सेवन करने से तनाव कुछ हद तक कम हो सकता है। वहीं, यह अन्य मानसिक फायदे जैसे एंटीडिप्रेसेंट गुण और याददाश्त बेहतर करने में भी सहायक हो सकती है (1)। इस तरह तुलसी के पत्ते खाने के फायदे तनाव से आराम मिलने में मिल सकते हैं।
  1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए तुलसी के गुण
    रोगों से लड़ने की क्षमता को बेहतर बनाने में भी तुलसी के पत्ते खाने के फायदे देखे गए हैं। बताया जाता है कि इसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम की कार्यप्रणाली को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं। वहीं, इन गुणों के कारण तुलसी को अस्थमा जैसी बीमारी का उपचार करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है । वहीं, तुलसी के लाभ सर्दी, जुखाम, बुखार जैसी समस्याओं से आराम पाने के लिए किया जा सकता है । इसलिए, अगर किसी भी इम्युनिटी कम है, तो उनके लिए तुलसी पत्ता खाने के फायदे कारगर साबित हो सकते हैं। साथ ही तुलसी का काढ़ा भी पिया जा सकता है।
  2. वजन कम करने में तुलसी के पत्ते के फायदे
    अगर कोई वजन कम करने की कोशिश कर रहा है, तो व्यायाम और सही खान-पान के साथ तुलसी के रस के फायदे उठा सकता है। दरअसल, लैब में चूहों पर किए गए रिसर्च में 250 ग्राम तुलसी के रस को आठ हफ्तों तक रोज दो बार पीने से मोटापे से ग्रसित चूहों के वजन में कमी देखी गई है। इंडियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल बायोकेमिस्ट्री के द्वारा किए गए इस शोध के आधार पर यह कहा जा सकता है कि तुलसी रस के फायदे पूरे शरीर का वजन, बीएमआई और शरीर में इन्सुलिन को नियंत्रित करने में सहायक हो सकते है (4)। फिलहाल, यह बताना मुश्किल है कि किस प्रभाव के कारण तुलसी के पत्ते का उपयोग करने से वजन कम हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डिटॉक्स वॉटर में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है, जो टॉक्सिक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है।
  1. मुंह के स्वास्थ्य में तुलसी का रस पीने के फायदे
    तुलसी पीने के फायदे मुंह को साफ रखने में भी देखे जा सकते हैं। अपने एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण तुलसी मुंह से आने वाली बदबू, पायरिया और मसूड़ों से जुड़ी अन्य बीमारियों को ठीक करने में मदद कर सकती है (5)। एक अन्य अध्ययन के अनुसार, तुलसी में एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं। यह गुण मुंह को बैक्टीरियल संक्रमण से बचाए रखने में मददगार हो सकता है। साथ ही यह प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर भी है (6)। इस प्रकार मुंह के स्वास्थ्य के लिए तुलसी के रस के फायदे देखे जा सकते हैं।
  2. सिरदर्द में तुलसी के पत्ते खाने के फायदेइस बात को तो आप मानते होंगे कि सिरदर्द से आराम पाने में एक कप चाय कमाल कर सकती है, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि उस चाय में तुलसी के कुछ पत्ते मिला लेने से उसका असर दोगुना हो जाता है? जी हां, एनसीबीआई द्वारा प्रकाशित शोध में यह पाया कि तुलसी के गुण सिर का दर्द कम करने में भी मदद कर सकते हैं । अगली बार जब भी आपके आसपास किसी को सिरदर्द हो, तो जल्द आराम के लिए उन्हें तुलसी के पत्ते वाली चाय पिलाई जा सकती है।
  1. हृदय के लिए तुलसी का रस पीने के फायदे
    बात जब बेनेफिट्स ऑफ तुलसी की हो, तो यह ह्रदय को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद कर सकती है। बताया जाता है कि तुलसी में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं। इन गुणों के कारण तुलसी दिल को स्वस्थ रख कर, हृदय रोग को दूर रखने में मदद कर सकती हैं। वहीं, स्ट्रेस के कारण होने वाले हृदय रोग से बचाने में भी तुलसी का अर्क उपयोगी हो सकता है (8)। इसलिए, तुलसी का रस पीने के फायदे में हृदय रोग के खतरे को कम करना और दिल को सेहतमंद बनाए रखना भी शामिल किया गया है।
  2. गले की खराश से दिलाए आराम तुलसी का उपयोग सदियों से गले को स्वस्थ रखने के लिए किया जा रहा है। गले में खराश फ्लू या कॉमन कोल्ड के कारण हो सकती है, जिसके पीछे वायरस या बैक्टीरिया का हाथ होता है । ऐसे में, इन वायरस और बैक्टीरिया को मारने की क्षमता के कारण तुलसी रस के फायदे गले की खराश से आराम पाने में मिल सकते हैं। आजकल कई तरह के कफ सिरप बनाने में भी इसका उपयोग किया जा रहा है। बताया जाता है कि यह फेफड़ों में जमे कफ को निकालने में भी सहायक हो सकती है, जिससे भी गले की खराश से आराम मिल सकता है ।
  3. कैंसर में तुलसी खाने के फायद शरीर से जुड़ी सामान्य बीमारियों के साथ-साथ तुलसी के रस के फायदे कैंसर के जोखिम को कम करने में कुछ हद तक मददगार हो सकते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि तुलसी के रस में रेडियोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जो शरीर में पनपने वाले ट्यूमर सेल्स को खत्म कर सकते हैं। इसके अलावा, तुलसी में यूजेनॉल भी पाया जाता है, जिसमें एंटीकैंसर गुण होते हैं। साथ ही तुलसी में रोसमारिनिक एसिड, एपिगेनिन, ल्यूटोलिन, माय्रटेनल जैसे जरूरी फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं। ये भी विभिन्न प्रकार के कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं । कैंसर कोई साधारण बीमारी नहीं है और इसके उपचार के लिए सिर्फ घरेलू उपचार पर निर्भर रहना इसे और खतरनाक बना सकता है। इस कारण से कैंसर के लिए डॉक्टर से परामर्श करके सही उपचार लेना जरूरी है।
  4. डायबिटीज में तुलसी के पत्ते के फायदे अगर कोई मधुमेह के घरेलू उपचार के बारे में आपसे पूछता है, तो आप उन्हें तुलसी के उपयोग की सलाह दे सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-डायबिटिक गुणों के कारण रोज सुबह तुलसी का पानी पीने के फायदे मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायक हो सकते हैं । इसके अलावा, तुलसी में हाइपोग्लाइसेमिक गुण भी होते हैं। इनके कारण शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।
  5. कब्ज में तुलसी खाने के फायदे पेट से जुड़ी कई समस्याओं से आराम पाने में तुलसी लाभदायक हो सकती है। तुलसी के बीज के फायदे कब्ज से राहत पाने में मिल सकते हैं। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी के साथ 2 ग्राम तुलसी के बीज का सेवन किया जा सकता है । वहीं, तुलसी के पत्तों का फायदा पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं जैसे अपच और अल्सर से आराम पाने में भी मिल सकता है । इन फायदों के लिए इसकी कार्यप्रणाली पर अभी और शोध की आवश्यकता है।
  6. लीवर के लिए बेनेफिट्स ऑफ तुलसी एक वैज्ञानिक रिसर्च के दौरान तुलसी में हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण पाए गए थे। हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण के चलते लिवर को नुकसान होने से बचाया जा सकता है। इसलिए, खराब लिवर से पीड़ित चूहे को तुलसी का सेवन कराया गया था। इसके बाद चूहे में सकारात्मक बदलाव नजर आए थे। रिसर्च के दौरान पाया गया कि तुलसी के प्रयोग से चूहे के लिवर में आई सूजन कम हो गई है ।
  7. सूजन को कम करने में सहायक सूजन को कम करने के लिए तुलसी का उपयोग किया जा सकता है। इसके पीछे तुलसी में मौजूद एक खास तरह का एसिड काम करता है, जिसका नाम अर्सोलिक एसिड है। बताया जाता है कि इस एसिड में एंटीइन्फ्लामेट्री गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस गुण के कारण यह कई इन्फ्लामेट्री डिजीज जैसे एलर्जी, अस्थमा, टिश्यू में सूजन आदि से आराम दिलवा सकती है ।
  8. रक्त वाहिकाओं के लिए तुलसी का उपयोग
    रक्त वाहिकाओं की कार्यप्रणाली को बेहतर करने में भी तुलसी पीने के फायदे देखे गए हैं। इसमें वैस्क्युलर प्रोटेक्शन गुण होते हैं, जिनके कारण यह रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है। वहीं, खून को गाढ़ा होने से बचा कर यह शरीर में खून के प्रवाह को सही बनाए रखने में भी सहायक हो सकती है। यह गाढ़े खून को पतला करके, स्ट्रोक होने के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकती है । इसे इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
  9. त्वचा के लिए तुलसी ड्राप के फायदे
    त्वचा पर हो रहे एक्ने को कम करने में लिए तुलसी का उपयोग किया जा सकता है। इस विषय में नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में भी इस बात को माना गया है कि तुलसी के एसेंशियल ऑयल की मदद से एक्ने की समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है । वहीं, त्वचा से जुड़ी अन्य गंभीर समस्या जैसे एक्जिमा (त्वचा पर लाल और खुजलीदार चकत्ते) से आराम पाने में भी तुलसी फायदेमंद हो सकती है, क्योंकि एक्जिमा का एक बड़ा कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है और तुलसी के एंटीऑक्सीडेंट गुण इसके लक्षणों को कम करने में सहायक हो सकते हैं ।
  10. झड़ते बालों के लिए तुलसी के पत्ते के फायदे
    तुलसी की पत्तियां हेयर फॉलिकल्स को फिर से सक्रिय कर बालों को झड़ने से बचा सकती हैं। साथ ही बालों को जड़ों से मजबूत बना सकती हैं। इसके अलावा, स्कैल्प को ठंडा करती हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर सकती हैं। एलोपेशिया के घरेलू उपाय के रूप में भी तुलसी का उपयोग करने से भी फायदा देखा जा सकता हैं ।
  • Ashok Pareek

    Related Posts

    आतिशी बनीं दिल्ली की नई मुख्यमंत्री, केजरीवाल ने दिया इस्तीफा

    समाचार गढ़, 21 सितम्बर। दिल्ली की ताज़ा सियासी हलचल के अनुसार, आतिशी ने आज दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में अपने…

    132 केवी जीएसएस पर किसानों का विरोध, प्रधान की चेतावनी – होगा बड़ा आंदोलन

    समाचार गढ़, 21 सितम्बर। आज 132 केवी जीएसएस ऊपनी में कल्याणसर पुराना और लिखमीसर के किसान बिजली कटौती और सिंगल फेस लाइट की बार-बार समस्या से परेशान होकर धरने पर…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    You Missed

    आतिशी बनीं दिल्ली की नई मुख्यमंत्री, केजरीवाल ने दिया इस्तीफा

    आतिशी बनीं दिल्ली की नई मुख्यमंत्री, केजरीवाल ने दिया इस्तीफा

    132 केवी जीएसएस पर किसानों का विरोध, प्रधान की चेतावनी – होगा बड़ा आंदोलन

    132 केवी जीएसएस पर किसानों का विरोध, प्रधान की चेतावनी – होगा बड़ा आंदोलन

    तोलियासर मार्ग सड़क हादसा मामला, विधायक ने एसपी से की वार्ता, फ़रार आरोपी के जल्द गिरफ्तारी की मांग

    तोलियासर मार्ग सड़क हादसा मामला, विधायक ने एसपी से की वार्ता, फ़रार आरोपी के जल्द गिरफ्तारी की मांग

    मंदिरों के प्रसाद में मिलावट की जांच के आदेश 23 से 26 सितंबर तक चलेगा ‘शुद्ध आहार’ अभियान

    मंदिरों के प्रसाद में मिलावट की जांच के आदेश 23 से 26 सितंबर तक चलेगा ‘शुद्ध आहार’ अभियान

    श्रीडूंगरगढ़: अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, युवक गिरफ्तार

    श्रीडूंगरगढ़: अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, युवक गिरफ्तार

    ठुकरियासर गांव में सरपंच और पुत्र की गिरफ्तारी

    ठुकरियासर गांव में सरपंच और पुत्र की गिरफ्तारी
    Social Media Buttons
    Telegram
    WhatsApp
    error: Content is protected !!
    Verified by MonsterInsights