Samachargarh AD
Samachargarh AD
Homeबीकानेरश्री डूंगरगढ़जानें आज दिनांक 5 मई 2022 के राशिफल के साथ शुभ मुहूर्त...

जानें आज दिनांक 5 मई 2022 के राशिफल के साथ शुभ मुहूर्त व चौघड़िया

Samachargarh AD
Samachargarh AD
Samachargarh AD

मुहूर्त – Muhurat

हिंदू संस्कृति एक ऐसी संस्कृति है जहां लोग कोई भी बड़ा काम करने से पहले शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) जरूर देखते हैं या अपने पंडित से दिखवाते हैं। शुभ समय (Shubh Samay) या शुभ मुहूर्त वह समय है जिसमें ग्रह और नक्षत्र मनुष्य के लिए अच्छे या फलदायक होते हैं। आपको बता दें शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat Today) के साथ किया गया कार्य बिना किसी रुकावट के सफल माना जाता है। एक ही दिन में तीस शुभ मुहूर्त होते हैं। आसान शब्दों में कहें तो, शुभ मुहूर्त का अर्थ होता है जरूरी कार्यों में एक अच्छा परिणाम प्राप्त करना। रफ़्तार में मुहूर्त श्रेणी में आप पढ़ेंगे अभिजीत मुहूर्त (Abhijit Muhurat), चौघड़िया मुहूर्त (Choghadiya Muhurat), राहुकाल (Rahu kaal), दिन का चौघड़िया (Din Ka Choghadiya), रात का चौघड़िया (Rat Ka Choghadiya).

तिथि:Thursday 05 May, 2022

सूर्योदय का समय : 05:51 AM

सूर्यास्त का समय : 07:11 PM

अभिजीत मुहूर्त – Abhijit Muhurat

अभिजीत मुहूर्त

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अभिजीत मुहूर्त (Abhijit Muhurat) दिन का सर्वाधिक शुभ मुहूर्त माना जाता है। प्रत्येक दिन का आठवां मुहूर्त अभिजीत मुहूर्त कहलाता है। सामान्यत: यह 45 मिनट का होता है। हालांकि इसकी समयावधि सूर्योदय (Sunrise) और सूर्यास्त (Sunset) पर निर्भर करती है।
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार यदि अभिजीत मुहूर्त में पूजन कर कोई भी शुभ मनोकामना की जाए तो वह निश्चित रूप से पूरी होती है।
विशेष: नारदपुराण के अनुसार अभिजीत मुहूर्त यात्रा या शुभ काम के लिए घर से निकलने का शुभ काल होता है। इस काल में यदि पंचाग (Panchang) या काल शुभ न हो तो भी यात्रा उत्तम फल देने वाली होती है। अभिजीत मुहूर्त के दौरान दक्षिण दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

Abhijit Muhurat Starts at12:11 PM
Abhijit Muhurat Ends at12:51 PM

राहुकाल – Rahukal

राहुकाल  मुहूर्त

प्रत्येक दिन सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के कुल समय का आठवां भाग राहुकाल (Rahukal) कहलाता है। राहुकाल से जुड़ी अन्य जानकारियां:
* अधिकतर राहुकाल का समय डेढ़ घंटा होता है।
* इस समय में किसी भी प्रकार का शुभ कार्य शुरु नहीं किया जाता।
* राहुकाल की गणना सूर्योदय के समयानुसार की जाती है।

Rahukal Starts at02:10 pm
Rahukal Ends at03:52 pm

चौघड़िया मुहूर्त – Choghadiya Muhurat

चौघड़िया मुहूर्त्त

चौघड़िया मुहूर्त्त (Choghadiya Muhurat) ज्योतिष की एक ऐसी तालिका है जो कि खगोलिय स्थिति के आधार पर दिन के 24 घंटों की दशा बताती है. जब कभी शीघ्रता में कोई मुहूर्त्त नहीं मिलता हो और अचानक कोई शुभ कार्य आरम्भ करना पड़े तो, उस समय चौघड़िया मुहूर्त्त का उपयोग करना श्रेयस्कर रहता है. चौघड़िया (Choghadiya) मुहूर्त्त मुख्यतः 7 प्रकार के होते हैं जो कि क्रमशः उद्योग, अमृत, रोग, लाभ, शुभ, चर और काल हैं. दिन का चौघड़िया -Din Ka Choghadiya), रात का चौघड़िया (Rat Ka Choghadiya).

दिन का चौघड़िया – Din Ka Choghadiya

शुभ (Shubh)05:51:00 am
रोग (Rog)07:31:00 am
उद्वेग (Udveg)09:11:00 am
चर (Char)10:51:00 am
लाभ (Labh)12:31:00 pm
अमृत (Amrit)02:11:00 pm
काल (Kaal)03:51:00 pm
शुभ (Shubh)05:31:00 pm

रात का चौघड़िया – Rat Ka Choghadiya

अमृत(Amrit)07:11:00 pm
चर(Char)08:30:52 pm
रोग(Rog)09:50:45 pm
काल(Kaal)11:10:37 pm
लाभ(Labh)12:30:30 am
उद्वेग(Udveg)01:50:22 am
शुभ(Shubh)03:10:15 am
अमृत(Amrit)04:30:07 am

शुभ, लाभ और अमृत शुभ चौघड़िया यानि शुभ काल होते है। उद्वेग, रोग और काल को अशुभ चौघड़िया यानि अशुभ समय माना जाता है। चर को सामान्य चौघड़िया माना जाता है।

मेष:Horoscope Today, आज का राशिफल  गुरुवार 5 मई को चंद्रमा का संचार मिथुन राशि में रहने वाला है जिससे गजकेसरी योग का निर्माण होगा। इस योग के साथ कई शानदार योग भी आज प्रभाव में रहेंगे जिसके चलते आज का दिन सिर्फ मिथुन राशि के लोगों के लिए ही नहीं बल्कि कई और राशियों के लिए भी शानदार रहने वाला है। मिथुन राशि वाले भाग्य का भरपूर साथ पाएंगे, कामकाज में भी आज इनका प्रदर्शन बहुत अच्छा रहेगा। आइए जानते हैं गणेशजी ने आज आपके भाग्य में क्या लिखा है

 गणेशजी कहते हैं कि आज का दिन मेष राशि के लोगों के लिए उत्साह से भरपूर नजर आएगा, आज भाग्य आपके साथ है, कामकाज में जोश देखने को मिलेगा। छात्रों को प्रतियोगिता के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। अपने मित्र या परिचित से आज आपकी मुलाकात होगी, जिसके कारण आपके चेहरे पर खुशी झलकेगी। आज आपकी मानसिक सुस्ती खत्म हो जाएगी और आपको हर तरफ से शुभ समाचारों की प्राप्ति होगी। तरक्की पाने के लिए आप जी तोड़ मेहनत करेंगे।भाग्य आज 76 प्रतिशत तक आपके साथ है। पीली वस्तु जैसे लड्डू, केले या पीले वस्त्रों का दान करें।

वृषभ:

गणेशजी कहते हैं कि वृषभ राशि के लोग आज अपने मन को केंद्रित करने का प्रयास करें। आर्थिक तौर पर आप अपने आपको मजबूत महसूस करेंगे। सूझबूझ के साथ काम करें, मुश्किलें आसान होगी। युवाओं को करियर में बड़ी सफलता मिल सकती हैं। राजकीय मामले पक्ष में हल हो सकते हैं। पारिवारिक सुख अच्छा मिलेगा। संतान की तरफ ध्यान दें।
आपका भाग्‍य आज 75 प्रतिशत रहेगा। हनुमान जी की पूजा करें।

मिथुन: गणेशजी कहते हैं कि मिथुन राशि के लोगों का भाग्य आज उनके साथ है। कामकाज में आज आपका प्रदर्शन बढ़िया रहनेवाला है। आपके अंदर बोलने की कला है जो आपको किसी भी क्षेत्र में कामयाबी के शिखर पर पहुंचाने में मददगार सिद्ध होगी। नौकरी में पदोन्नति और प्रभाव बढ़ने की संभावना है। इसके साथ ही कार्य क्षेत्र में लाभ की स्थिति बनी रहेगी। धर्म-कर्म और सामजिका विषयों में भी आपकी रुचि रहेगी।आज भाग्य 90 % आपके पक्ष में रहेगा। पीपल के वृक्ष के नीचे दिया जलाएं।

कर्क:

गणेशजी कहते हैं कि कर्क राशि के लोगों के लिए आज का दिन आत्मविश्वास से भरपूर रहेगा। मेहनत के बल पर विपरीत परिस्थिति से उभर जाएंगे। किसी प्रॉपर्टी डील के निर्णय आपके पक्ष में हो सकते हैं। सतर्कता के साथ कमाई को खर्च करें। आप जिस भी कार्य को अपने हाथ में लेंगे, उसमें आप सफल होंगे। परिवार में सबको साथ लेकर चलने की कोशिश करेंगे। वाहन चलाते समय सतर्क रहें।

भाग्य आज 81 % आपका साथ देगा। भगवान श्री कृष्ण की पूजा करें।

सिंह:

गणेशजी कहते हैं कि सिंह राशि वालों का भाग्य आपके साथ है, आज आप किसी मांगलिक कार्य में सहभागी होंगे। आपकी वाणी मधुर होगी जिसके कारण दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे। आप अपनी चतुराई और बुद्धि से अपने कार्य को सफल बनाएंगे। कार्य क्षेत्र में आशातीत सफलता हासिल होगी। नौकरी में अच्छा धन लाभ होगा, प्रमोशन होने के संकेत मिल रहे है, व्यापारियों के लिए लाभ की स्थिति बनी हुई है।

भाग्य आज 92 प्रतिशत आपके साथ रहेगा। हनुमान चालीसा का पाठ करें।

कन्या:

गणेशजी कहते हैं कि कन्या राशि के लोगों के लिए आज का दिन बेहतरीन रहेगा। आपकी बुद्धिमानी और कार्य के प्रति निष्ठा की अधिकारी वर्ग प्रशंसा करेंगे। छोटे-छोटे कई निवेश भविष्य के लिए लाभकारी हो सकते हैं। साझेदारी के व्यवसाय में कोई महत्वपूर्ण निर्णय न लें। लोगों से सम्मान प्राप्त होगा। नौकरी में भी अपने वरिष्ठ अधिकारियों से प्रशंसा मिलेगी।
भाग्य आज 60 प्रतिशत तक आपके साथ है। माता पिता का आशीर्वाद लें।तुला:

गणेशजी कहते हैं कि तुला राशि के लोग आज अपनी इच्छाओं को दूसरों पर थोपने की कोशिश न करें। प्रशासन से जुड़े कार्य सहजता से होंगे। वर्तमान परिस्थितियों की वजह से व्यवसायिक गतिविधियां कमजोर रहेंगी। अच्छे व्यक्तियों के साथ संबंध बनेंगे। आपकी ख्याति और प्रतिष्ठा-सम्मान बढ़ेगा । अपने पुराने मित्र से आज वार्तालाप हो सकती है। मन प्रसन्न रहेगा।
आपका भाग्‍य आज 85 प्रतिशत रहेगा। गौ माता को हरा चारा खिलाएं।

वृश्चिक:

गणेशजी कहते हैं कि आज वृश्चिक राशि के लोगों का मन प्रसन्न रहेगा। परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे, यात्रा आदि का लुफ्त उठाएंगे। कामकाज में अच्छा मुनाफा होगा। आज के दिन की शुरुआत आपके लिए बेहतर होने वाली है। आप जिस भी कार्य को अपने हाथ में लेंगे, उसमें आप सफल होंगे। छात्रों का मन पढ़ाई में नहीं लगेगा। नौकरी करने वाले लोग नौकरी में आने वाली बाधाओं से परेशान रहेंगे।
आज भाग्य 82 % आपके पक्ष में रहेगा। माता लक्ष्मी की पूजा करें।

धनु:

गणेशजी कहते हैं कि धनु राशि के जातकों की सेहत में सुधार होगा। अधिकतर काम अपने घर पर ही रहकर पूरा करने का प्रयास करें। कारोबार करने वालों के लिए समय कठिन हो सकता है, लेकिन निराश न हों। आपके कोई कोर्ट-कचेहरी से सम्बंधित मामले है तो उनमे थोड़ी राहत आपको आज मिल सकती है। अधिकारी कार्य को देखकर प्रशंसा करेंगे । ससुराल से खुशखबरी मिलेगी।
भाग्य आज 72 % आपका साथ देगा। गुरुजी या वरिष्ठ लोगों का आर्शीवाद लें।

मकर:

गणेशजी कहते हैं कि आज मकर राशि के लोगों की बातों से लोग प्रभावित होंगे।  पेशेवर जीवन में परिस्थितियां आपकी इच्छा के अनुसार होंगी। आपके व्यापार के कुछ कार्य लंबे समय से रुके हुए हैं, तो वह आज पूरे हो सकते हैं। कामकाज में किसी का साथ आपको लाभ की प्राप्ति करवाएगा। माता-पिता का स्नेह मिलेगा, संतान सुख अच्छा मिलेगा। मित्रों से किया वादा पूरा करना आसान होगा।
भाग्‍य आज 84 प्रतिशत तक आपके साथ है। शिव चालीसा का पाठ करें।

कुंभ:

गणेशजी कहते हैं कि कुंभ राशि के लोगों का काम आज धीमी गति से प्रगति की ओर बढ़ेंगे। व्यापार में मन मुताबिक लाभ होने की संभावना है। कारोबारियों को बड़े निवेश से बचने की जरूरत है। आज कु्छ नई खरीदारी करेंगे। परिवार के लोगों के लिए आप अपने बिज़ी शेडूल में से भी समय निकालेंगे, उनके साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। अपने ससुराल के लोगों से मिलेंगे और उनकी कुशल मंगल पूछेंगे।
भाग्य आज 85 % आपका साथ देगा। माता सरस्वती की पूजा करें।

मीन:

गणेशजी कहते हैं कि मीन राशि के लोगों के लिए आज के दिन की शुरुआत अच्छी होने वाली है। कामकाज हो या पारिवारिक सुख के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है। कामकाज में आपको अच्छा धन लाभ होगा। आज आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। आज व्यापारी वर्ग को विशेष रूप से अच्छे फल प्राप्त होंगे, जिससे धन लाभ के योग बनेंगे। आपके कार्यक्षेत्र में कोई बड़ा बदलाव आ सकता है।

भाग्य आज 72  प्रतिशत तक आपके साथ है। शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं।

Samachargarh AD
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!
विज्ञापन