Nature
Nature
Nature
Nature
Nature
Nature
Nature
Nature
Nature
Nature
Nature
Nature
Nature

एम.डी.आर. सड़क के लिए प्रथम चरण में 26.30 करोड़ का प्रावधान, श्रीडूंगरगढ़़ क्षेत्र में 11 किमी. सड़क निर्माण हेतु 3.53 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति जारी

समाचार-गढ़, श्रीडूंगरगढ़। श्रीडूंगरगढ़़ विधानसभा क्षेत्र के अधिकतर भाग से निकलने वाली एम.डी.आर. सडक संख्या 298 के निर्माण की उम्मीदें अब पूरी होती नजर आ रही है। दरअसल, राज्य सरकार ने कानूता मार्ग से लूणकरणसर तक घोषित एम.डी.आर. सड़क संख्या 298 के निर्माण हेतु प्रथम चरण में 26.30 करोड़ का वित्तीय प्रावधान कर दिया है। इसमें श्रीडूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 11 किमी. सड़क निर्माण के लिए 3 करोड़ 53 लाख की वित्तीय स्वीकृति जारी हो गई है और जल्द ही सड़क मार्ग का निर्माण शुरू हो जाएगा। इस संबंध में सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजनलाल जाटव ने बुधवार को विधानसभा में क्षेत्रीय विधायक गिरधारीलाल महिया के पूरक प्रश्न पर जानकारी देकर आश्वस्त किया है कि इस एम.डी.आर. सड़क के शेष सड़क हेतु वित्तीय स्वीकृति जल्द ही देगें।
मंत्री जाटव ने विधानसभा में बताया कि लूणकरणसर (स्टेट हाइवे-6 ए) से कानूता मार्ग वाया सहजरासर, सेरूणा, सूडसर, सावंतसर, लिखमीसर, राजेडू, बापेऊ, सोनियासर, इयारा कैम्प रोड़ तक घोषित एमडीआर सं. 298 की कुल लम्बाई 140.70 किमी. है। जिसमें से बीकानेर जिले में 103.90 किमी. एवं चूरू जिले में 36.80 किमी. लम्बाई की डामरीकृत सड़क है।
सार्वजनिक निर्माण मंत्री जाटव ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा बीकानेर जिले में एसआरएफ-एमडीआर योजना के अन्तर्गत विधानसभा क्षेत्र श्रीडूंगरगढ़ के अन्तर्गत 11 किमी. लम्बाई में सड़क के इन्टरमीडियेट लेन (5.50 मीटर) चौडाईकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य की 353.57 लाख रूपए की स्वीकृति 15 फरवरी 2023 को जारी कर गई है। इसके अलावा कानूता मार्ग की तरफ से 23.20 किमी. की लम्बाई में सड़क के इन्टरमिडियेट लेन (5.50 मीटर) चौडाईकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य के लिए 23 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है, जिसकी स्वीकृति प्रक्रियाधीन है।
इस संबंध में विधायक महिया ने मीडिया को बताया है कि पिछले वर्ष लूणकरणसर (स्टेट हाइवे-6 ए) से कानूता मार्ग वाया सहजरासर, सेरूणा, सूडसर, सावंतसर, लिखमीसर, राजेडू, बापेऊ, सोनियासर, इयारा कैम्प रोड़ तक एमडीआर रोड़ सं. 298 की घोषणा राज्य सरकार से करवाई गई थी। इसके बाद इस एमडीआर सड़क के निर्माण हेतु वित्तीय प्रावधान करने की मांग की गई थी। जिस पर राज्य सरकार ने बजट वर्ष 2023-24 में इस सड़क के निर्माण कार्य शुरू करने के लिए प्रथम चरण में 26.30 करोड़ का प्रावधान किया है। इसमें से श्रीडूंगरगढ़़ विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत 11 कि.मी. सड़क के निर्माण हेतु 353.57 लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति भी जारी कर दी गई है। इसके अलावा शेष राशि की वित्तीय स्वीकृति प्रक्रियाधीन है, जिसके बाद कानूता(सुजानगढ़) की तरफ से इस सड़क मार्ग का निर्माण शुरू करवा दिया जाएगा।
राजेडू से लिखमीसर उत्तरादा तक का निर्माण जल्द होगा शुरूः- विधायक गिरधारीलाल महिया ने बताया कि श्रीडूंगरगढ़़ विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत स्वीकृत 11 किमी. एमडीआर सड़क मार्ग का निर्माण राजेडू से लेकर लिखमीसर उत्तरादा तक किया जाएगा। इसके निर्माण के लिए 353.53 लाख की स्वीकृति 15 फरवरी को मिल चुकी है व टेंडर प्रक्रिया जल्द करवाकर सड़क निर्माण शुरू करवाया जाएगा।

डेलवां-लाधड़िया सड़क निर्माण पर भी मिला जवाब:- क्षेत्रीय विधायक गिरधारीलाल महिया के पूरक प्रश्न के जवाब में सार्वजनिक निर्माण मंत्री ने अवगत कराया कि विधानसभा क्षेत्र श्रीडूंगरगढ़ के गांव डेलवां से लादड़िया के मध्य मिसिंग लिंक है। ग्राम पंचायत डेलवां में दो गांव डेलवां (ग्राम पंचायत मुख्यालय) एवं लाधडिया हैं। ग्राम पंचायत मुख्यालय डेलवां स्टेट हाईवे संख्या 93 से डामरीकृत सम्पर्क सड़क से जुडा हुआ है एवं लाधड़िया भी अन्य ग्राम पंचायत मुख्यालय उदरासर से डामर सड़क से जुडा हुआ है। उन्होंने बताया कि ग्राम लाधड़िया व संबंधित ग्राम पंचायत मुख्यालय डेलवां के मध्य मिसिंग लिंक की दूरी 9 किमी. है। जिसे स्वीकृत करना राज्य सरकार के वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता एवं पारस्परिक प्राथमिकता पर निर्भर करेगा और इस सड़क निर्माण के लिए विभाग से प्रस्ताव लेकर वित्तीय स्वीकृति का प्रावधान करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top
Verified by MonsterInsights
समाचार गढ़ पर विज्ञापन करने के लिए संपर्क करें +91 94605 05193
समाचार गढ़ पर विज्ञापन करने के लिए संपर्क करें +91 94605 05193
समाचार गढ़ पर विज्ञापन करने के लिए संपर्क करें +91 94605 05193